Shimlaशिमला   6th August 2018

चम्बा में स्थापित किया जाएगा सीमेंट प्लांट : मुख्यमंत्री

 
मुख्यमंत्री ने की अन्तरराष्ट्रीय मिंजर मेले के समापन की अध्यक्षता
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज चम्बा के ऐतिहासिक चोगान में अन्तरराष्ट्रीय मिंजर मेले के समापन समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि मेले व त्यौहारों प्रदेश की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर के सरंक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और कोई भी समाज अपनी संस्कृति को उचित सम्मान दिए बिना प्रगति नहीं कर सकता। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि चम्बा का मिंजर मेला साम्प्रदायिक सौहार्द, शान्तिपूर्ण सह-अस्तित्व और भाइचारे का अनूठा उदाहरण है। उन्होंने कहा कि चम्बा के एक मुस्लिम मिर्जा परिवार का इस उत्सव से ताल्लुक होना यह दर्शाता है कि चम्बा के लोग प्राचीन काल से साम्प्रदायिक सौहार्द और शान्तिपूर्वक रहते हैं। उन्होंने कहा कि मेला न केवल राज्य की विविध संस्कृति का एक उदाहरण है, बल्कि क्षेत्र के लोगों के स्वस्थ मनोरंजन का एक मुख्य स्त्रोत भी है। 
जय राम ठाकुर ने कहा कि मिंजर मेला चम्बा का सवार्धिक लोकप्रिय मेला है जिसमें जिले के हर भाग से बड़ी संख्या में लोग आते हैं। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान आयोजित की जाने वाली खेल स्पर्धाएं ग्रामीण खिलाड़ियों को अपना कौशल और प्रतिभा दिखाने में मदद करती हैं। उन्होंने मिंजर मेले का उचित ढंग से आयोजन करने के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के सात महीने के कार्यकाल के दौरान सरकार का एकमात्र लक्ष्य राज्य के हर क्षेत्र तथा समाज के प्रत्येक वर्ग का समान विकास सुनिश्चित करना रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के जन मंच कार्यक्रम का लक्ष्य लोगों की समस्याओं का उनके घरद्वार पर त्वरित समाधान सुनिश्चित करना है। 
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में केन्द्र सरकार भारतवर्ष को विश्व शक्ति बनाने के लिए तैयार है। उन्होंने लोगों से केन्द्र सरकार को सहृदय समर्थन देने का आग्रह किया ताकि आने वाले वर्षों में भी निर्बाधित विकास सुनिश्चित बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि सभी औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा करके चम्बा में सीमेंट प्लांट स्थापित किया जाएगा, जो न केवल स्थानीय लोगों को रोज़गार एवं स्वरोज़गार के अवसर प्रदान करेगा, बल्कि क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियां भी सुनिश्चित करेगा। 
जय राम ठाकुर ने कहा कि चिकित्सा महाविद्यालय चम्बा में शीघ्र ही सिटी स्कैन मशीन प्रदान की जाएगी। उन्होंने बाड़ी गांव में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र तथा गेट गांव में पशु औषद्यालय खोलने की घोषणा की। उन्होंने राजकीय प्राथमिक पाठशाला दावेरी को माध्यमिक पाठशाला में स्त्तरोन्नत करने की घोषणा की। 
मुख्यमंत्री को इस अवसर पर उपायुक्त ने जिला प्रशासन की ओर से मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए 10 लाख रुपये का चेक भेंट किया। 
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर पुरस्कार भी वितरित किए। 
चम्बा के उपायुक्त एवं अध्यक्ष मेला समिति हरिकेश मीणा ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा अन्यों का स्वागत किया। उन्होंने अन्तरराष्ट्रीय मिंजर मेले के दौरान आयोजित की गई विभिन्न गतिविधियों का ब्योरा भी दिया। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन ने केवल मेले को उचित ढंग से व बड़े पैमाने पर आयोजित करना सुनिश्चित बनाया बल्कि यह भी सुनिश्चित बनाया कि मेले में प्रदूषण कम से कम हो। 
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले मंत्री किशन कपूर, चम्बा के विधायक पवन नेय्यर, भरमौर के विधायक जिया लाल, भटियात के विधायक विक्रम जरयाल, नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया, बैजनाथ के विधायक मुलकराज प्रेमी, भाजपा जिला अध्यक्ष डी. ठाकुर, पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका व अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।
 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10455005

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox