Feature
   

25th February 2018

राशन कार्ड धारकों की सुविधा के लिये ऐप

हिमाचल प्रदेश के 70 लाख से अधिक उपभोक्ताओं को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत उपलब्ध करवाए जा रहे सस्ते राशन की सुगम पहुंच, गुणवत्ता की निगरानी तथा सुविधाजनक वितरण के उद्देश्य से खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने अनेक नई पहलों की शुरूआत की है। 
राज्य सरकार ने हाल ही में राशन कार्ड धारकों के लिए एक मोबाईल एप्प की शुरूआत की है। उपभोक्ता इस एप्प को एण्ड्रॉयड मोबाईल फोन पर एप्प स्टोर से मच्क्ैभ्च् नाम से सर्च करके डाउनलोड कर सकते हैं। एप्प डाउनलोड करने के पश्चात उपभोक्ता को अपना मोबाईल और आधार नम्बर दर्ज/ स्कैन करना होगा। यदि उस आधार नम्बर से कोई राशन कार्ड जुड़ा है तो वह राशन कार्ड मोबाईल एप्प में दिखाई देगा। यह राशन कार्ड डिजिटल राशन कार्ड की तरह ही कार्य करेगा। इस मोबाईल एप्प में उपभोक्ताओं की जानकारी के लिए एक ऐनटाईटलमेंट केलकुलेटर की सुविधा दी गई है, जिससे उपभोक्ता उस माह मिलने वाले रशन की जानकारी प्राप्त कर सकता है।
इस एप्प के माध्यम से उपभोक्ता उचित मूल्य की दुकान की कार्य प्रणाली सम्बन्धी फीडबैक भी विभाग को दे सकता है। यदि उपभोक्ता को विभाग की कार्य प्रणाली सम्बन्धी कोई शिकायत है, वह शिकायत भी दर्ज की जा सकती है। इसके अतिरिक्त विभिन्न अधिकारियों एवं कर्मचारियों के दूरभाष नम्बर भी इस एप्प में उपलब्ध है। एप्प में एक मोबाईल का लोगो भी बना है, जिस पर छुने से विभाग के टोल फ्री नम्बर 1967 पर स्वतः ही कॉल लग जाती है। इस एप्प को कैसे डाउनलोड करना है, सम्बन्धित विडियो विभाग की वैबसाइट, फेसबुक पेज तथा यू टयूब;ीजजचेरूध्ध्लवनजनण्इमध्ीं3ळर्ळामीसद्ध सपदा पर उपलब्ध है। ऐप को अभी लॉच किए कुछ की समय हुआ है और 7000 से अधिक फॉलोअर हैं। 
इसी प्रकार, उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये टॉल-फ्री नम्बर 1967 आरंभ किया गया है। उपभोक्ता इस नम्बर पर उचित मूल्य की दुकाने से मिलने वाले राशन के बारे में किसी प्रकार की अनियमितता की शिकायत कर सकता है। राशन की उपलब्धता व स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। राशन कार्ड में नाम को लेकर शुद्धि इत्यादि भी इस नम्बर के माध्यम से करवाई जा सकती है।
विभाग के निदेशक मदन चौहान ने बताया कि टॉल फ्री नम्बर उपभोक्ताओं के लिये मददगार साबित हो रहा है। पिछले दो माह के दौरान 856 कॉलें इस नम्बर के माध्यम से विभाग को प्राप्त हुई है। सभी शिकायतों का तत्काल निपटारा करने के प्रयास किये जा रहे हैं। फील्ड में कार्यरत निरीक्षकों को उपभोक्ता की शिकायत को तुरंत सूचित कर दिया जाता है और कारवाई की रिपोर्ट निदेशालय को सूचित करने के निर्देश जारी किए गए हैं। टॉल फ्री नम्बर की एक और विशेषता है कि इसके माध्यम से विभाग को उपभोक्ताओं से सार्वजनिक वितरण प्रणाली संबंधी फीड-बैक भी प्राप्त हो रही है। अनेक सुझाव भी प्राप्त होते हैं और विभाग इन पर गौर करता है।  
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले, मंत्री हि.प्र. ने बताया कि विभाग के तोल एवं माप संगठन द्वारा किए जाने वाले पंजीकरण व अनुज्ञप्तियों हेतु वैबसाईट ूूण्ीचूउण्ीचण्हवअण्पद विकसित की गई है, जिससे व्यापारियों को पंजीकरण व अनुज्ञप्ति प्राप्त करना आसान हो जाएगा।
खाद्य, नागरिक आपूर्ति विभाग का मुख्य उद्देश्य लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली को सुदृढ़ बनाना है। विभाग की इन नई पहलों से सस्ती दरों पर आवश्यक वस्तुओं की सुगम प्राप्ति, उपभोक्ताओं में जागरूकता उत्पन्न करने, राज्य में कार्यरत 150 एलपीजी ऐजेन्सियों तथा 374 पेट्रोल पम्पों के कार्यकलापों पर निगरानी रखने में मदद मिली है। 
विभाग के मंत्री ने प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं से आग्रह किया गया है कि मच्क्ैभ्च् मोबाईल एप्प की डाउनलोड कर विभाग द्वारा दी जा रही सुविधा का लाभ उठाएें और साथ ही विभाग से संबन्धित कोई भी शिकायत या जानकारी हेतु विभाग द्वारा चलाए जा रहे टोल फ्री नम्बर 1967 पर कॉल करें।
 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10446443

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox