Cabinet Decision
   

No.188/2018-PUB 17th February 2018

हिमाचल मंत्रिमण्डल के निर्णय

 
मंत्रिमण्डल की आज यहां आयोजित बैठक में राज्य, विशेषकर ग्रामीण तथा दूर-दराज के क्षेत्रों में लोगों को उनके घर द्वार के समीप स्वास्थ्य सेवा सुविधाएं प्रदान करने तथा चिकित्सकों की कमी को पूरा करने के लिये स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में वॉक-इन-इंटरब्यू से अनुबंध आधार पर चिकित्सा अधिकारियों के 200 रिक्त पदों को भरने का निर्णय लिया गया।
बैठक में राज्य तथा राज्य के बाहर से एमडी/एमएस डिग्री अथवा डिप्लोमा, सुपरस्पेशियलिटी डीएम/एमसीएच, डीएनबी, स्नात्कोत्तर कोर्स करने वाले एमबीबीएस डाक्टरों के लिए निविदा बांड मनी को लेकर स्नात्कोत्तर नीति में संशोधन करने का निर्णय लिया गया। इस निर्णय से कोर्स करने के लिए बैंक गारंटी प्राप्त करने में कठिनाई का सामना कर रहे स्नात्कोत्तर कोर्स करने वाले एमबीबीएस डॉक्टरों को बड़ी राहत मिलेगी।
मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने बैठक की अध्यक्षता की।
मंत्रिमण्डल ने दालों के प्रापण के तरीके, प्रावधानों तथा मौजूदा नीति में संशोधन कर दालों की खरीद तथा वितरण के लिए राज्य अनुदान योजना के अन्तर्गत भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता संघ (एनसीसीएफ) से दाल चना, उड़द साबुत, मूंग साबुत तथा मल्का चार दालों की खरीद का निर्णय लिया। हि.प्र. राज्य नागरिक आपूर्ति निगम सीमित तथा एनसीसीएफ इस संबंध में एक समझौता ज्ञापन निष्पादित करेंगे। इस निर्णय से दालों की खरीद से हर महीने 2.63 करोड़ रुपये की बचत होगी। 
 
बैंठक में केएफडब्ल्यू विकास बैंक जर्मनी की सहायता से चम्बा तथा कांगड़ा जिलों में कार्यान्वित की जा रही हि.प्र. फॉरेस्ट इकोसिस्टम क्लाईमेट प्रूफिंग परियोजना को और अधिक आवश्यक स्टॉफ प्रदान कर सुदृढ़ करने के लिये मंजूरी प्रदान की गई। परियोजना में वन संसाधनों के सतत् प्रबन्धन के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में जैव विविधता तथा सतत् आय में वृद्धि कर जलवायु परिवर्तन के नकारात्मक प्रभावों को कम करने के लिए इन जिलों की 600 पंचायतों को शामिल किया गया है। 
                   मंत्रिमण्डल ने टांडा मेडिकल कालेज में उपलब्ध अत्याधुनिक¬¬¬¬¬¬¬¬¬¬ कैंसर उपचार उपकरणों को क्रियाशील बनाने के लिये आउटसोर्स आधार पर दो मेडिकल फिजिसिस्ट तथा चार रेडियोथेरेपिस्ट टैक्निशियनों को तैनात करने के लिये मंजूरी प्रदान की।  
        बैठक में मण्डी जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बगश्याड़ को विभिन्न श्रेणियों के 29 पदों के सृजन सहित 50 बिस्तरों के नागरिक अस्पताल में स्त्तरोन्नत करने की मंजूरी प्रदान की गई।
       मंत्रिमण्डल ने विभिन्न श्रेणियों के 26 नये पदों के सृजन सहित कुल्लू जिले के नागरिक अस्पताल आनी को 100 बिस्तरों के अस्पताल में स्त्तरोन्नत करने की मंजूरी प्रदान की।
मंत्रिमण्डल ने डा. वाई.एस. परमार बागवानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी (सोलन) में अनुबंध आधार पर कनिष्ठ कार्यालय सहायक (सूचना प्रौद्योगिकी) के 20 पद भरने को मंजूरी प्रदान की।
मंत्रिमण्डल ने हि.प्र. लोक प्रशासन संस्थान (हिप्पा) में अन्वेषकों के तीन रिक्त पदों को अनुबंध आधार पर भरने का निर्णय लिया।
 
 
 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10417828

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox