Feature
   

4th February 2018

महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित बनाने तथा अवैध गतिविधियां पर अंकुश के लिए नई योजनाएं

मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में वर्तमान राज्य सरकार महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। सरकार ने राज्य की बागडोर संभालते ही यह स्पष्ट कर दिया था कि सरकार सुनिश्चित बनाएगी की राज्य की महिलाएं खुले एवं भयरहित वातावरण में जीवन-यापन करें। इसके लिए, राज्य सरकार द्वारा कुछ अनूठे कदम उठाए गए हैं जो राज्य की महिलाओं को सौहार्दपूर्ण माहौल प्रदान करने में कारगर साबित होंगे।
राज्य सरकार ने इस वर्ष गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर महिलाओं के विरूद्ध अपराध रोकने तथा सभी प्रकार के भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए तीन प्रमुख ‘पहल’ (योजनाओं) की शुरूआत की है। इसी के साथ, राज्य सरकार ने सामाजिक सुरक्षा तथा कानून एवं व्यवस्था से जुड़े अपने तीन वायदों को शासन के एक माह के भीतर पूरा किया है।
‘शक्ति बटन एप्प’ किसी भी प्रकार के असामाजिक तत्वों से महिलाओं की सुरक्षा के लिए राज्य सरकार की प्रमुख पहलों में एक है। यह एप्प राष्ट्रीय सूचना केन्द्र हिमाचल प्रदेश द्वारा राज्य पुलिस के लिए तैयार की गई है। यह एप्प हिन्दी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओं में है और प्रयोग करने में बहुत सरल है। कोई भी महिला किसी भी आपात अथवा संकट की स्थिति में एप्प का लाल बटन दबा सकती है। बीस सैकण्ड के भीतर यह एप्प संकट अथवा हमले की स्थिति में महिला/लड़की का नाम, फोन नम्बर तथा स्थान इत्यादि संबंधित ज़िला के पुलिस नियंत्रण कक्ष तथा केन्द्रीय नियंत्रण कक्ष को भेज देगी, जहां पीड़िता का संदेश पुलिस स्टॉफ प्राप्त करेगा और पीड़िता को तत्काल राहत के लिए संबंधित पुलिस स्टेशन अथवा पुलिस पोस्ट को निर्देश जारी करेगा। केवल यही नहीं, एप्प छीना-झपटी के दौरान फोन गिर जाने पर भी संदेश भेज देगी। पुलिस के अलावा पंजीकृत दो या तीन करीबी रिश्तेदारों के नम्बर पर भी तुरन्त से संकट की स्थिति की सूचना प्राप्त हो जाएगी।
इस एप्प की अनूठी विशेषता यह है कि इसके लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं पड़ती। शक्ति बटन एप्प को किसी भी एंडरायॅड फोन पर गुगल प्ले स्टोर अथवा ीपउंबींसण्दपबण्पद  से डाउनलोड किया जा सकता है। यह पहल निश्चित रूप से महिलाओं की सुरक्षा तथा महिलाओं के विरूद्ध अपराध रोकने में मदद करेगी।
‘गुड़िया हैल्पलाईन’ के नाम से एक अन्य हैल्पलाईन किसी भी आपातकाल में महिलाओं को तुरन्त सहायता प्रदान करने के लिए आरम्भ की गई है। इसके लिए टॉल फ्री नम्बर 1515 स्थापित किया गया है, जो महिलाओं को तुरन्त सहायता प्रदान करने के लिए 24 घण्टे क्रियाशील है। पुलिस इस नम्बर पर मदद के लिये गुहार लगाने वाली महिला के पास तत्काल पहुंच जाएगी। यह पीड़िता के मोबाइल पर छेड़खानी की घटना की ऑटोमेटिक वीडियो तथा ऑडियो रिकार्डिंग करेगी, जिसे बाद में अपराधी के विरूद्ध बतौर साक्ष्य उपयोग किया जा सकता है।
कार्यभार सम्भालने के पहले ही दिन राज्य सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया था कि सरकार प्रदेश में विभिन्न प्रकार के माफिया के विरूद्ध सख्ती से निपटेगी, चाहे नशा माफिया हो, वन अथवा खनन माफिया। इसके लिए, राज्य में ‘होशियार सिंह हैल्पलाईन’ शुरू की गई है। इस नई योजना के तहत अवैध वन कटान, नशा अथवा खनन गतिविधियों के सम्बन्ध में सूचना टॉल फ्री नम्बर 1090 पर दी जा सकती है।
इस योजना की निगरानी 24 घण्टे मुख्यमंत्री के कार्यालय में की जाएगी। सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी और सम्बन्धित अधिकारी दोषियों के विरूद्ध तुरन्त कार्रवाही करेंगे। इससे राज्य में नशीले पदार्थों की तस्करी, वन माफिया तथा अवैध खनन गतिविधियों को प्रभावी ढंग से रोकने में मदद मिलेगी। इन नवीन पहलों के अलावा अन्य आपात हैल्पलाईन नम्बरः 94591-00100 है, जिसमें महिला किसी भी आपातकालीन की स्थिति में वाट्सएप अथवा एसएमएस के माध्यम से सम्पर्क कर सकती है। फोन करने वाले की सूचना दर्ज कर ली जाएगी और कानून के अनुसार त्वरित एवं कड़ी कार्रवाही के लिए सम्बन्धित अधिकारी को प्रेषित किया जाएगा।
प्रदेश सरकार के ये प्रयास राज्य में अवैध गतिविधियों को रोकने के अलावा नागरिकों, विशेषकर महिलाओं के लिए सौहार्दपूर्ण एवं सुरक्षित वातावरण सृजित करने में कारगर सिद्ध होंगे। राष्ट्र हमेशा महिलाओं द्वारा सशक्त बनते है और हमारा देश अपनी समृद्ध परम्पराओं व संस्कृति के लिए जाना जाता है, जहां अनन्तकाल से समाज में महिलाओं को सर्वोच्च सम्मान प्रदान किया गया है। ये सशक्त नागरिक अंततः राष्ट्र को सशक्त बनाते हैं। इसलिए, सभ्य समाज का यह दायित्व बनता है कि महिलाएं सुरक्षित एवं सम्मानजनक जीवन जीएं और भय रहित वातावरण में अपने सपनों को साकार करें।
 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10421976

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox