Feature
   

21110th August 2016

38 करोड़ की विद्युत योजनाओं से रोशन हो रहा कुल्लू

  कुल्लू जिला में विद्युत व्यवस्था को दुरूस्त करने के लिए प्रदेश सरकार 38 करोड़ से अधिक की धनराशि खर्च कर रही है। इससे जिले भर में विशेषकर दूरदराज के क्षेत्रों की विद्युत समस्या का समाधान हो जाएगा। जिले के तीनों विद्युत मंडलों कुल्लू, मनाली और आनी में विद्युत लाइनों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है। चार नए सब स्टेशन व 130 ट्रांसफार्मर स्थापित किए जा रहे हैं। करीब साढ़े दस हजार खंभे भी बदले जा रहे हैं।  
 मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने हाल ही में आनी विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत हरिपुर-नगान में 16 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित किए गए 66 किलोवाट के विद्युत उप केन्द्र का लोकार्पण किया। इससे क्षेत्र की 43 पंचायतों, जिनमें कुल्लू जिला की 32 पंचायतें तथा मण्डी जिला के करसोग उपमण्डल की 11 पंचायतें लाभान्वित होंगी। इससे क्षेत्र के 926 गांवों की 1.05 लाख जनसंख्या भी लाभान्वित होंगी। इसके अतिरिक्त क्षेत्र की कम वोल्टेज की समस्या भी समाप्त होगी और विद्युत वितरण में होने वाले नुकसान में भी कमी आएगी। 
 शाढ़ाबाई में 33केवी सब स्टेशन को स्थापित करने के लिए 3 करोड़ 37 लाख रुपये का प्रावधान किया गया है तथा इसका 90 प्रतिशत सिविल कार्य किया जा चुका है। मनाली विद्युत उपमंडल के तहत रायसन में 33 केवी सब स्टेशन के लिए 4 करोड़ 19 लाख तथा लगवेली के भुट्टी स्थित सब स्टेशन के लिए 4 करोड़ 74 लाख रुपये स्वीकृत किए गए है। भुंतर सब स्टेशन के सुदृढ़ीकरण के लिए एक करोड़ 29 लाख रुपये खर्च किए जा चुके हैं। 
कुल्लू विद्युत वृत्त के अंतर्गत दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति के तहत  10 करोड़ 50 लाख करोड़ रूपये का प्रावधान है। इसके अंतर्गत नग्गर खंड में चार, गांव कलनोट, झुझांरी, जमारी, कफफरी का विद्युतिकरण कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त इस योजना के अंर्तगत बंजार खंड के तीन उपगांव षाकटी मरोड़ तथा शुगाड़ का विद्युतिकरण करने के लिए 90 लाख की राशि का प्रावधान किया गया है। बंजार खंड के बाहु गांव में 33 केवी सबस्टेशन के निर्माण का प्रावधान रखा गया है। आईपीडीएस योजना के अंतर्गत  शहरों, मनाली, कुल्लू, भुंतर व बंजार की विद्युत व्यवस्था को सुधारने व विस्तार के लिए 14 करोड़ 8 लाख रुपये बजट का प्रावधान किया गया है।  
कुल्लू और मनाली डिवीजन में 60 और कुल्लू शहर में 37 नए ट्रांसफार्मर स्थापित करने के लिए धनराशि मंजूर की गई है। इसके अलावा पुराने सब स्टेशनों, ट्रांसफार्मरों तथा एचटी-एलटी लाइनों का संवर्द्धन भी किया जा रहा है। 
-शेर सिंह शर्मा
जिला लोक संपर्क अधिकारी
 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10441121

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox