News
 

   19Kullu11th January 2017

कौल सिंह ने किया डायलिसिस सुविधा का उदघाटन

   स्वास्थ्य, राजस्व व विधि मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने बुधवार को कुल्लू जिला के अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बराण के भवन, क्षेत्रीय अस्पताल में डायलिसिस सुविधा और नेत्र शल्य चिकित्सा की अत्याधुनिक मशीन का लोकार्पण किया। उन्होंने गांधीनगर में लगभग 58.37 लाख रुपये की लागत से बनने वाले एएनएम प्रशिक्षण संस्थान के प्रशासनिक भवन की आधारशिला भी रखी। 
  क्षेत्रीय अस्पताल परिसर में जनसभा को संबोधित करते हुए कौल सिंह ने कहा कि लगभग 75 लाख की लागत से स्थापित डायलिसिस मशीन और करीब 48 लाख रुपये की अत्याधुनिक नेत्र चिकित्सा मशीन से कुल्लू जिला के अलावा लाहौल-स्पीति, पांगी, मंडी जिला की औट व बालीचैकी तहसील के लाखों लोग लाभान्वित होंगे। विशेषकर किडनी के मरीजों को अब कुल्लू में ही मात्र 1067 रुपये में डायलिसिस सुविधा मिलेगी। बीपीएल, कैंसर पीड़ित और विकलांगों का डायलिसिस निशुल्क किया जाएगा। यहां एक साथ पांच-पांच मरीजों का डायलिसिस किया जा सकेगा। 
  कौल सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार बड़े पैमाने पर चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार कर रही है। कुल्लू सहित प्रदेश के सभी दस क्षेत्रीय अस्पतालों में एमआरआई की सुविधा मुहैया करवाने के लिए सरकार प्रयासरत है। चार वर्ष के दौरान प्रदेश में 90 नए पीएचसी खोले गए हैं और एक हजार से अधिक नर्सों की भर्ती की गई है। उन्होंने बताया कि तेगूबेहड़ में चार करोड़ 61 लाख की लागत से अस्पताल भवन का कार्य युद्ध स्तर पर करवाया जा रहा है। राजस्व विभाग के कार्यों की चर्चा करते हुए कौल सिंह ने बताया कि चार वर्षों में 35 नई उपतहसीलें और 15 नए एसडीएम कार्यालय खोले गए हैं। 2500 पटवारियों की भर्ती की गई है, जबकि 1120 पटवारियों की टेªनिंग जारी है। 
  इस मौके पर आयुर्वेद एवं सहकारिता मंत्री कर्ण सिंह ने भी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के साथ-साथ प्रदेश में पारंपरिक आयुर्वेद चिकित्सा सुविधाओं का भी विस्तार किया जा रहा है। बजौरा में जल्द ही नया आयुर्वेद कालेज, अस्पताल व हर्बल गार्डन स्थापित किया जाएगा। इसके लिए सभी औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। 
  सीएमओ डा. वाईडी शर्मा ने स्वास्थ्य मंत्री, आयुर्वेद मंत्री और अन्य अतिथियों का स्वागत किया। प्रदेश कांग्रेस महासचिव सुंदर सिंह ठाकुर और प्रवक्ता भुवनेश्वर गौड़ ने भी अपने विचार रखे तथा डा. सुशील चंद्र ने सभी का आभार व्यक्त किया। 
 ---------
पीएचसी पतलीकूहल के लिए जल्द हस्तांतरित होगी जमीन
   बराण में भी जनसभा को संबोधित करते हुए कौल सिंह ने कहा कि लगभग 45 लाख की लागत से निर्मित पीएचसी भवन से ग्राम पंचायत बराण के अलावा आस-पास की पंचायतों के दो हजार से अधिक लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने बताया कि पतलीकूहल में पीएचसी भवन के लिए जल्द ही जमीन हस्तांतरित कर दी जाएगी तथा इसके लिए बजट का भी प्रावधान कर दिया जाएगा। नागरिक अस्पताल मनाली में डाक्टरों के पद प्राथमिकता के आधार पर भरे जाएंगे। इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता भुवनेश्वर गौड़ ने स्वास्थ्य मंत्री का स्वागत किया तथा क्षेत्र की मांगें उनके समक्ष रखीं। कार्यक्रम में पूर्व जिला परिषद अध्यक्ष हरि चंद शर्मा, पूर्व सदस्य दिनेश सेन, इंटक नेता डीआर जोशी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे। 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10419145

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox