News
 

   70Kullu28th December 2016

अस्पतालों में जन्म पंजीकरण के साथ बनेगा आधार नंबर

   कुल्लू जिला के विभिन्न सरकारी अस्पतालों में जन्म लेने वाले बच्चों के जन्म प्रमाणपत्र जारी करने के साथ ही उनका आधार नंबर एनरोलमेंट भी कर दिया जाएगा। इसके लिए सभी स्वास्थ्य खंडों में तैनात कंप्यूटर आॅपरेटरों को टैब, सैंसर और अन्य आधुनिक उपकरण दे दिए गए हैं। बुधवार को क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू के सम्मेलन कक्ष में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला के दौरान इन कंप्यूटर आॅपरेटरों को आधार एनरोलमेंट का प्रशिक्षण दिया गया तथा उन्हें टैब, सैंसर व अन्य उपकरण दिए गए। 
   कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वाईडी शर्मा ने बताया कि कुल्लू जिला में लगभग 80 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी सरकारी अस्पतालों में हो रही है और इन बच्चों के जन्म प्रमाणपत्र अस्पताल से जारी होते हैं। अस्पताल में अब जन्म पंजीकरण के साथ ही आधार नंबर एनरोलमेंट भी कर दी जाएगी। यानि अब बच्चों को आधार लिंक्ड जन्म प्रमाणपत्र दिए जाएंगे। डा. वाईडी शर्मा ने बताया कि यह प्रक्रिया शुरू करने वाला कुल्लू प्रदेश का पहला जिला बन गया है।
  इस मौके पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. सुशील चंद्र शर्मा ने आधार लिंक्ड जन्म प्रमाणपत्र बनाने की प्रक्रिया की विस्तृत जानकरी दी। उन्होंने बताया कि आधार लिंक्ड जन्म प्रमाणपत्र से कई अन्य सरकारी योजनाओं का कार्यान्वयन आसानी से और प्रभावी ढंग से हो सकेगा। शिशु टीकाकरण, मदर-चाइल्ड ट्रैकिंग, आईसीडीएस, जन्म व मृत्यु दर और जनगणना, स्कूल एडमिशन, छात्रवृत्ति योजना और कई अन्य योजनाओं व आवश्यक प्रक्रियाओं में आधार लिंक्ड जन्म प्रमाणपत्र काफी सहायक सिद्ध होगा। 
   कार्यशाला के बाद क्षेत्रीय अस्पताल में नवजात बच्चों का टैब व सैंसर के माध्यम से आधार लिंक्ड जन्म प्रमाणपत्र भी बनाए गए। इस मौके पर जिला के नगर निकायों में जन्म प्रमाण पत्र तैयार करने वाले कंप्यूटर आपरेटरों को भी प्रशिक्षित किया गया। 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10411330

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox