News
 

   30Kangra29th July 2022

गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए सरकार कृतसंकल्प: विशाल नेहरिया

धर्मशाला, 29 जुलाई:  धर्मशाला के विधायक विशाल नेहरिया ने कहा कि प्रदेशवासियों को सस्ती, सुनिश्चित व गुणवत्तापूर्ण विद्युत आपूर्ति प्रदान करने के लिए सरकार कृतसंकल्प है। नेहरिया आज यहां बीएड कॉलेज  के सभागार में बिजली महोत्सव की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।
नेहरिया ने कहा कि प्रदेश में 2014 में विद्युत उत्पादन क्षमता 2,48,554  मेगावाट  थी  जो अब बढ़कर 4,00,000 मेगावाट हो गई है जो हमारी मांग से 1,85,000   मेगावाट से  अधिक है। 2015 में ग्रामीण क्षेत्रों विद्युत आपूर्ति का औसत 12.5  घण्टे था जो आज बढ़कर औसतन 22.5  घण्टे हो गया है। उन्होंने कहा कि सोलर पंप को अपनाने के लिए योजना के तहत 30 प्रतिशत उपदान केंद्र सरकार तथा 30 प्रतिशत उपदान राज्य  सरकार देगी इसके अलावा 30 प्रतिशत  ऋण की भी सुविधा होगी। हिमाचल प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड 25.94 लाख उपभोक्ताओं को 33.540 नम्बर ट्रांसफार्मर 1,05,488 सर्किट किलोमीटर एचटी, ईएचटी,  एलटी लाइनों को द्वारा द्वारा सेवाएं दे रहा है।
उन्होंने कहा  कि भारतवर्ष आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय, केंद्रीय नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय, सतलुज जल विद्युत निगम और हिमाचल प्रदेश बिजली बोर्ड के संयुक्त रूप से आयोजित बिजली महोत्सव में शामिल होना उनके लिये गौरवशाली पल हैं।
     नेहरिया  ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत के विद्युत ग्रिड को विश्व की सबसे बड़ी इंटिग्रेटड ग्रिड बनाया है और 1 लाख 63 हजार सर्किट लाइनों का निर्माण कर एक ग्रिड से जोड़ा है।
    उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश विद्युत उत्पादन में पूर्ण रूप में आत्मनिर्भर है और अन्य राज्यों को भी आपूर्ति करने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश का हर गांव, हर घर को बिजली सुविधा से जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के दुर्गम और जनजातीय क्षेत्रों में भी निर्बाध विद्युत आपूर्ति को सुनिश्चित किया है।
   उन्होंने कहा कि ऊर्जा हमारी प्रगति और उन्नति का आधार है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में मुफ्त बिजली कनेक्शन के लिये मुख्यमंत्री रोशनी योजना आरंभ की गई है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 125 यूनिट तक बिजली खपत करने वाले उपभोक्ताओं का बिल सरकार ने माफ किया है और जिला कांगड़ा के 1 लाख 60 हजार से अधिक उपभोक्ताओं को लाभ प्राप्त हुआ है ।
      उन्होंने कहा कि प्रदेश में भी बिजली की गुणवत्ता  और उपलब्धता बढ़ाने के लिये नए सबस्टेशनों का निर्माण एवं उन्नयन, एलटी लाइन का विस्तार, अलग फीडर और नए ट्रांसफर लगाने पर करोड़ों रुपये व्यय किये गये हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश बिजली बोर्ड के अधिकारी और कर्मचारी पूरी ईमानदारी एवं कर्तव्यनिष्ठा से कार्य कर अपनी सेवाओं का निर्वहन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिकूल मौसम, कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के वाबजूद निर्बाधित बिजली आपूर्ति को सुनिश्चित बनाये रखते हैं
     कार्यक्रम में  एसडीएम शिल्पी   वेकटा, मंडलाध्यक्ष अनिल चौधरी,   मीडिया प्रभारी राकेश शर्मा, एससी कांगड़ा पुनीत सोंधी, अनूप शर्मा एजीएम, ओडी चौधरी एजीएम, अधिशासी अभियंता विकास ठाकुर, पीओ हिम ऊर्जा  कपिल कुमार, विद्युत विभाग के अधिकारी विभिन्न योजनाओं के लाभार्थी और कर्मचारी उपस्थित रहे।
                        000

 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10489955

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox