News
 

   Una4th March 2022

बजट में कृषि व ग्रामीण विकास पर विशेष फोकसः वीरेंद्र कंवर

बजट में कृषि व ग्रामीण विकास पर विशेष फोकसः वीरेंद्र कंवर
ऊना, 4 मार्चः ग्रामीण विकास, पंचायती राज, कृषि, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने प्रदेश सरकार के बजट 2022-23 को गरीब कल्याण के लिए समर्पित बताया है। कंवर ने कहा कि जहां सामाजिक सुरक्षा पेंशन के लिए आयुसीमा को घटाकर 60 वर्ष करना एक ऐतिहासिक फैसला है, वहीं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, वाटर गार्ड, सिलाई टीचर के मानदेय में बढ़ौतरी की गई है।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री ने कहा कि उनके विभागों के लिए प्रदेश सरकार ने भरपूर बजट का प्रावधान किया है, जिसके लिए वह मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के आभारी हैं। कंवर ने कहा कि कृषि व ग्रामीण विकास पर विशेष फोकस करते हुए बजट में प्रदेश के भीतर 11 जगहों पर अनाज की खरीद के लिए मंडियां खोलने का प्रस्ताव किया गया है, जिनमें 4 नई मंडियों का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बजट में 50 हजार एकड़ भूमि को प्राकृतिक खेती के तहत लाने का निर्णय लिया गया है। कृषि क्षेत्र के लिए बजट में कुल 583 करोड़ रुपए रखे गए हैं।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने बजट में किसानों को बेसहारा जानवरों की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए 5 बड़े गौ-अभ्यारण्य बनाना प्रस्तावित किया गया है। यह निर्णय सड़कों को बेसहारा पशुओं से मुक्त करने में मील का पत्थर बनेगा। यही नहीं गौसेवा से जुड़े व्यक्तियों व संस्थाओं को प्रोत्साहित करने लिए 500 रुपए प्रति पशु मिलने वाली आर्थिक सहायता को बढ़ाकर 700 रुपए करने का प्रस्ताव है तथा इसका नामकरण अब गोपाल किया गया है। बजट में पशु पालकों की सुविधा के लिए 44 मोबाइल वैटनरी वैन के संचालन का भी प्रस्ताव है। कंवर ने कहा कि बजट में पात्र वैटनरी असिस्टेंट को नियमों में छूट देकर वैटनरी फार्सिस्ट बनाने का प्रावधान किया गया है। साथ ही पंचायत चौकीदारों की सेवाओं से संबंधित स्पष्ट नीति बनाने की भी बजट में घोषणा की गई है। 
कंवर ने कहा कि ग्रामीण विकास विभाग के लिए भी बजट में 1662 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है, जिससे ग्रामीण क्षेत्र में विकास कार्यों में तेजी आएगी। इसके अतिरिक्त छठे राज्य वित्तायोग के माध्यम से पंचायतों को 352 करोड़ रुपए प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत अब निजी व वन भूमि पर पौधारोपण हो पाएगा।
ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाने के निर्णय का भी स्वागत किया। उन्होंने पंचायत चौकीदारों का मानदेय 900 रुपए बढ़ाकर 5400 रुपए करने तथा सिलाई अध्यापिकाओं का मानेदय 7950 रुपए करने पर भी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार व्यक्त किया। कंवर ने कहा कि बजट राज्य के विकास को नई दिशा प्रदान करने वाला है तथा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर इसके लिए बधाई के पात्र हैं।
-0-
 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10476274

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox