News
 

   Una4th March 2022

खादी बोर्ड ने 373 नए यूनिट लगा युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ाः सत्ती

खादी बोर्ड ने 373 नए यूनिट लगा युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ाः सत्ती
पीएमआईजीपी के तहत एक दिवसीय जागरूकता शिविर आयोजित, पुरुषोत्तम गुलेरिया ने की अध्यक्षता
ऊना, 4 मार्च: हिमाचल प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग के सौजन्य से आज जिला परिषद हॉल ऊना में एक दिवसीय प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमआईजीपी) के तहत जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।
इस अवसर पर सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि गत वर्ष खादी बोर्ड द्वारा 373 नए यूनिट स्थापित कर लोगों को स्वरोजगार देने का 102 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा वित वर्ष में खादी बोर्ड ने प्रदेश में 435 यूनिट लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसमें से 40 नए यूनिट ऊना जिला में लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यूनिट स्थापित करने का उद्देश्य स्वरोजगार के साथ-साथ लोकल फोर वोकल को बढ़ावा देना है। उन्होंने कहा कि ऊना में स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए उत्पादों को सोमभ्रदा ब्रांड का नाम दिया गया है।
सत्ती ने कहा कि आज के युग में खादी वस्त्र सहित अन्य खादी उत्पादों की मांग दिन प्रतिदिन देश व विदेश में बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि दिल्ली स्थित कनॉट प्लेस में हिमाचल के खादी विक्रय केंद्र में करोड़ों रुपए के उत्पाद विक्रय किए जा रहे हैं।
वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरूषोत्तम गुलेरिया ने कहा कि खादी यूनिट स्थापित करने के लिए सब्सिडी भी दी जाती है। उन्होंने कहा कि इकाई की स्थापना के लिए 25 लाख रूपये तक के ऋण का प्रावधान है, जिसमें सामान्य वर्ग के लाभार्थी को केवल 10 प्रतिशत स्वयं का योगदान देना होता है। जबकि एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक, भूतपूर्व सैनिक, शारीरिक विकलांग वर्ग के लिए 5 प्रतिशत स्वयं का योगदान देना होता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खादी की ब्रांडिंग पूरे विश्व में कर रहे हैं, जिससे खादी एक ब्रांड बनकर उभर रहा है तथा लोगों का रूझान भी खादी में बढ़ रहा है।
गुलेरिया ने कहा कि खादी और ग्रामोद्योग आयोग के क्षेत्राधिकार में कुटीर कुम्हारी उद्योग, चूड़ियों का निर्माण, रंग रोगन और डिस्टेम्पर का निर्माण, कांच के खिलौनों का निर्माण, हाथ कागज़, कत्था निर्माण, गोंद और रेज़िन निर्माण, लाख निर्माण, कुटीर दियासलाई उद्योग, पटाखे और अगरबत्ती निर्माण, जूट उत्पादों का निर्माण, अनाज-दाल-मसाले आदि का प्रशोधन पैकिंग और विपणन, नूडल निर्माण, विद्युल चालित आटा चक्की, मधुमक्खी पालन, मंजा कार्यों चटाइयों और हारों का निर्माण, पशुचरा मुर्गिचार निर्माण, साबुन उद्वोग प्लास्टिक की पैकिजिंग वस्तुओं का निर्माण, बिंदी निर्माण, मेहंदी निर्माण इत्र निर्माण, शैम्पू निर्माण, डिटर्जेंट और धुलाई पाउडर निर्माण, लोहरगिरी, गोबर और अन्य उपशिष्ट उत्पाद, छाता उत्पादन पीलत तांबे और कांसे की वस्तुओं का निर्माण, धागे का गोल ऊनी गोला तथा लच्छी निर्माण, लोकवस्त्र का निर्माण आदि शामिल हैं।
इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्षा नीलम कुमारी, जिला भाजपा अध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, जिला परिषद सदस्य अशोक धीमान, बीजेपी महामंत्री राजकुमार पठानिया, खादी बोर्ड के सदस्य सागर दत्त भारद्वाज, एमएल शर्मा, राज्य नोडल अधिकारी खादी बोर्ड संजीव जस्टा, एडीओ जसवीर सिंह, नरेंद्र शर्मा, एसडीएम ऊना डॉ. निधि पटेल, लीड बैंक से जीपी विनोद, डीपीओ आईसीडीएस सतनाम सिंह, सीडीपीओ कुलदीप सिंह दयाल, यशपाल रायजादा, श्रीचंद सहित विभिन्न पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।
-0-

 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10476583

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox