News
 

   Una3rd March 2022

सत्ती ने महिला स्वयं सहायता समूहों को जेम पोर्टल से जुड़ने के लिए किया प्रेरित

सत्ती ने महिला स्वयं सहायता समूहों को जेम पोर्टल से जुड़ने के लिए किया प्रेरित
ऊना, 3 मार्च: छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज विश्राम गृह ऊना में जिला के स्वयं सहायता समूहों के साथ बैठक आयोजित कर उन्हें जेम पोर्टल के साथ जोड़ने बारे विस्तृत चर्चा की।
इस अवसर पर सतपाल सिंह सत्ती ने स्वयं सहायता समूहों को बताया कि जेम पोर्टल एक ऑनलाइन बाजार है, जिससे कोई भी व्यक्ति घर बैठे जुड़ सकता है और सरकार के साथ बिजनेस कर सकता है। उन्होंने जिला के सभी स्वयं सहायता समूहों को अपने तैयार उत्पाद को ऑनलाइन माध्यम से बेचने के लिए जेम पोर्टल पर पंजीकरण करवाने को कहा ताकि वह अपने उत्पाद आसानी से बेच सकें। सत्ती ने कहा कि आवश्यकता होने पर जेम पोर्टल पर लोन लेने का प्रावधान भी है। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के तैयार उत्पाद इको फ्रेंडली होते हैं तथा राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक रुप से सबल और आत्मनिर्भर बनाने के लिए यथासंभव प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि सरकार और प्रशासन द्वारा ग्रामीण अर्थव्यवस्था में महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी को बढ़ावा दिया जा रहा है।
सतपाल सत्ती ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों की सुविधा के लिए ऊना शहर में निर्मित की जा रही वैंडिंग मार्किंट में आवश्यकता पड़ने पर दो दुकानें उपलब्ध करवाई जा सकती हैं, ताकि समूहों के तैयार उत्पादों की बिक्री के लिए एक उचित स्थान मिल सके। इस मौके पर स्वयं सहायता समूहों ने पेश आ रही समस्याओं के बारे में सतपाल सत्ती को अवगत करवाया, जिस पर उन्होंने इन समस्याओं के निवारण के लिए हर संभव मदद करने का आश्वासन दिया।
जेम पोर्टल पर ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
इस मौके पर राज्य महिला आयोग की पूर्व अध्यक्षा मालविका पठानिया ने जेम पोर्टल की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि जेम पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले जेम की वेबसाइट पर जाकर यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होता है। यूजर आईडी बनाने के लिए अपना आधार या पैन कार्ड, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को दर्ज करना होगा। यूजर आईडी बनाने के बाद जेम पर लॉगिन करके अपने प्रोफाइल पर ऑफिस का पता, बैंक अकाउंट, अनुभव आदि डिटेल दर्ज करें।
इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्षा नीलम कुमारी, पूर्व अध्यक्ष महिला मोर्चा संतोष सैणी, एनआरएलएम की डीपीएम ज्योति शर्मा, शालू सहित स्वयं सहायता समूहों के सदस्य उपस्थित रहे।
-0-
 

 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10476538

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox