News
 

   Bilaspur13th April 2021

जिला बिलासपुर में 11 से 14 अप्रैल तक मनाया जा रहा कोविड-19 टीकाकरण उत्सव: डाॅ0 प्रकाश दडोच

बिलासपुर 12 अप्रैल - मुख्य चिकित्सा अधिकारी बिलासपुर डाॅ0 प्रकाश दडोच ने बताया कि जिला में 11 से 14 अप्रैल तक कोविड टीकाकरण उत्सव मनाया जा रहा है। जिला में इस अभियान का शुभारम्भ खाद्य एवं आपूर्ती मन्त्री राजिन्द्र गर्ग द्वारा 11 अप्रैल को नागरिक चिकित्साल्य घुमारवीं से किया गया। उन्होंने बताया कि इस उत्सव में जिला के 45 साल से उपर के सभी पात्र लोगों का कोविड-19 टीकाकरण किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि इस अभियान के अंतर्गत 13 अप्रैल को क्षेत्रीय अस्पताल बिलासपुर, जिला के सभी नागरिक चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों व प्रत्येक प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में टीके लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि सरकारी अस्पतालोें में कोरोना टीका निःशुल्क लगाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पात्र व्यक्ति आरोग्य सेतु ऐप या कोविड ऐप के माध्यम से अपना पंजीकरण करवाकर टीका लगवाएं। पात्र व्यक्ति स्वास्थ्य केन्द्रों में टीकाकरण के दिन आॅन स्पाॅट रजिस्ट्रेशन भी करवा सकता है। सभी पात्र व्यक्ति अपना आधार कार्ड साथ लाएं तथा अपना टीकाकरण करवाएं और दूसरोें को भी प्रेरित कर उत्सव को सफल बनाएं।
उन्होंने इस सम्बंध में जिला के सभी स्वास्थ्य संस्थानों को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए है। इस सम्बंध में विस्तृत जानकारी के लिए नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र या आशा कार्यकर्ता से सम्पर्क करें।
उन्होंने बताया कि जिला में 60 वर्ष से उपर के अब तक 34167 लोगांे तथा 45 से 59 वर्ष के 19591 लोगों का टीकाकरण हो चुका है।
उन्होंने बताया कि इस वैक्सीन को लेकर लोगों को कतई भी संदेह नहीं करना चाहिए यह पूरी तरह सुरक्षित है। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस उत्सव में ज्यादा से ज्यादा लोग टीकाकरण के लिए आगे आ रहे हैं और इसे सफल बनाने में अपना योगदान दे रहे है। उन्होंने बताया कि पहला टीका लगाने के बाद अब दूसरा टीका 6 से 8 सप्ताह में लगाया जाता है। उन्होंने बताया कि अब तक किसी को भी टीका लगाने से जिले में कोई गम्भीर प्रतिकूल प्रभाव नहीं हुआ है। टीकाकरण के बाद मामूली बुखार, टीका लगाने की जगह मामूली दर्द का होना तथा शरीर में दर्द होना जैसे प्रतिकूल प्रभाव हो सकते हैं इसलिए व्यक्ति को टीका लगाने के बाद आधा घंटा अपनी निगरानी में रखा जाता हैं, घर जाने से पहले मरीज को एक हैल्पलाइन नंबर भी दिया जाता हैं ताकि वैक्सीन लगवाने वाले को वहां से मदद मिल सके।
उन्होंने आम जनता को आग्रह किया कि सरकार द्वारा दिए गए सभी कोविड-19 के दिशा निर्देशों, जैसे मास्क पहनना, शारीरिक दूरी, हैंड हाईजिन आदि सभी कोविड नियमों का पालन जरुर करे क्योंकि आज कल कोरोना के मरीज बढ रहे हैं। उन्होंने कहा कि खांसी, जुखाम, बुखार, सांस लेने में तकलीफ आदि हो तो वो खुद ही घर पर अपने आप को अलग कर दें व तुरन्त अपने नजदीक के स्वास्थ्य केन्द्र कर्मचारी डाॅक्टर व आशा कार्यकर्ता से सम्पर्क करें व जांच करा लें।  
.0.

 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10304709

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox