News
 

   Chamba6th April 2021

स्वर्णिम रथ यात्रा में खंड विकास अधिकारी और संबंधित पंचायत प्रधान निभाएंगे समन्वय का दायित्व

स्वर्णिम रथ यात्रा में खंड विकास अधिकारी और संबंधित पंचायत प्रधान निभाएंगे समन्वय का दायित्व 
 
प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 10 दिन रहेगा रथ का प्रवास 
 
चयनित प्रमुख स्थानों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में प्रदर्शनी के अलावा होंगी अन्य कई गतिविधियां 
 
शिक्षा विभाग विद्यार्थियों के लिए करेगा विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन 
 
विभिन्न क्षेत्रों में अनुकरणीय कार्य करने वालों को किया जाएगा कार्यक्रम के दौरान सम्मानित 
 
वित्तीय समावेशन, वैक्सीनेशन और स्वास्थ्य विभाग की स्कीमों के प्रचार-प्रसार पर भी रहेगा पूरा फोकस 
 
कृषि, पशुपालन और बागवानी विभाग किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर लगाएंगे संयुक्त शिविर 
 
चंबा, 5 अप्रैल- हिमाचल प्रदेश के पूर्ण राज्यत्व स्वर्णिम वर्ष के अवसर पर शुरू होने वाली स्वर्णिम रथ यात्रा की रूपरेखा तय करने को लेकर आज उपायुक्त डीसी राणा की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। इस दौरान रथ यात्रा के रूट चार्ट के अलावा रथ यात्रा के स्वागत, मंच की व्यवस्था और साज-सज्जा, विभिन्न गतिविधियों और प्रदर्शनी के आयोजन पर विस्तार से चर्चा की गई। 
उपायुक्त ने कहा कि रथ यात्रा के लिए मुख्य रथ 2 रहेंगे। इनमें एक रथ भटियात और डलहौजी विधानसभा क्षेत्र के प्रवास पर रहेगा जबकि दूसरा रथ भरमौर, चंबा और चुराह विधानसभा क्षेत्र के लिए होगा। रथ विभिन्न पंचायतों के क्लस्टर का भ्रमण करेगा। इस दौरान लोगों को हिमाचल प्रदेश के इतिहास के अलावा उन्हें सरकार द्वारा संचालित विभिन्न स्कीमों से भी अवगत किया जाएगा। रथ यात्रा के दौरान जिला में चयनित मुख्य स्थानों पर बड़े कार्यक्रम का आयोजन भी होगा। जिसमें विभिन्न विभागों की प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन, वक्ताओं द्वारा हिमाचल प्रदेश के इतिहास और विकास पर चर्चा, विभिन्न क्षेत्रों में अनुकरणीय कार्य करने वालों का सम्मान और विद्यार्थियों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन शामिल रहेगा। 
उपायुक्त ने कहा कि रथ यात्रा के स्वागत और कार्यक्रम के आयोजन में संबंधित खंड विकास अधिकारी और ग्राम पंचायत प्रधान समन्वय का दायित्व निभाएंगे। स्थानीय स्तर पर गठित होने वाली स्वागत समिति में वहां के पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधियों के अलावा पंचायत स्तर पर कार्यरत विभिन्न विभागों के कर्मचारी भी शामिल रहेंगे। आयोजन स्थल के समीपवर्ती वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के एनसीसी और एनएसएस वालंटियर व स्कूल बैंड भी इसका हिस्सा रहेगा। 
शिक्षा विभाग हिमाचल प्रदेश के विभिन्न पहलुओं पर आधारित क्विज प्रतियोगिता के अलावा चित्रकला, वाद विवाद और भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगा। उपायुक्त ने यह भी कहा कि इन कार्यक्रमों में विशेष तौर से वित्तीय समावेशन, कोरोना वैक्सीनेशन और कृषि, बागवानी और पशुपालन विभाग द्वारा संयुक्त तौर पर किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर शिविर के आयोजन पर भी फोकस तय किया जाएगा ताकि अधिकाधिक पात्र लाभार्थियों को इनका लाभ मिल सके। 
उपायुक्त ने ये भी बताया कि आगामी 8 अप्रैल को वन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री राकेश पठानिया भी रथयात्रा के प्रबंधों की समीक्षा करेंगे। बैठक में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने भी भाग लिया।
---------
 
 
 
Attachments area
 
 
 

 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 3651915

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox