News
 

   Kangra4th January 2021

कोविड-19 प्रोटोकॉल की पूरी तरह से अनुपालना की जाए सुनिश्चित: एडीसी

 कोविड-19 प्रोटोकॉल की पूरी तरह से अनुपालना की जाए सुनिश्चित: एडीसी
धर्मशाला, 04 जनवरी: अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने पंचायती राज संस्थाओं के चुनावों को पारदर्शी एवम् निष्पक्ष सम्पन्न करवाने तथा कोविड-19 के दृष्टिगत मानक संचालन प्रक्रिया की पूरी तरह से अनुपालना करने तथा चुनावों से जुड़े सभी आवश्यक इंतजाम समय पर पूरा करना सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए।
  अतिरिक्त उपायुक्त आज सोमवार को डीआरडीए सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।
एडीसी नेे बताया कि कोविड-19 रिर्पोट किये गये पृथक आवास में रह रहे मतदाताओं द्वारा मतदान के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किये गये निर्देशों की अक्षरशः अनुपालना की जाएगी। उन्होंने बताया कि ब्लॉक स्तरीय नोडल स्वास्थ्य अधिकारी, कोविड-19 पॉजिटिव रिपोर्ट किये गये या पृथक आवास मतदाता से मतदान करने की इच्छा जानने के लिए अधीनस्थ स्वास्थ्य कर्मी/पटवारी/पंचायत सचिव आदि को किसी सुरक्षित माध्यम से सम्पर्क करने हेतू निर्देशित करेगा। उन्होने बताया कि सम्बन्धित ब्लॉक स्तरीय नोडल स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा ब्यौरा सम्बन्धित पीठासीन अधिकारी को मतदान के एक दिन पहले उपलब्ध करवाया जाएगा। ऐसी श्रेणी के मतदाताओं के लिए मतदान का समय मतदान दिवस पर सांय 4 बजे के बाद होगा। सांय 4 बजे सामान्य मतदाताओं के द्वारा मतदान समाप्ति के पश्चात इन मतदाताओं द्वारा मतदान आरंभ होगा। स्वास्थ्य कर्मी पीपीई किट पहन कर दूर से ही इन मतदाताओं की पहचान सुनिश्चित करेंगे।
एडीसी ने बताया कि चुनाव कार्य में नियोजित प्रत्येक कर्मियों को फेस मास्क लगाना आवश्यक होगा। चुनाव कार्य में नियुक्त प्रत्येक कर्मचारी को मोबाइल में अरोग्य सेतु ऐप का उपयोग करना होगा। उन्होंने बताया कि चुनाव कार्य हेतू चयनित प्रत्येक स्थल एवं मतदान केन्द्र को उपयोग के लिए जाने से पूर्व सैनेटॉइज करवाया जाएगा। निर्वाचन हेतू प्रशिक्षण एवं मतदान दलों को प्रस्थान के समय इस कार्य में नियुक्त प्रत्येक कर्मचारी के तापमान की जांच थर्मल स्कैनर से की जाएगी। उन्होने कहा कि कोविड-19 के संदर्भ में केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी अनुदेश के अन्तर्गत सामाजिक दूरी का अनुपालना सुनिश्चित की जाए।
  एडीसी ने बताया कि कांगड़ा जिले में 17, 19 और 21 जनवरी, 2021 को होने वाले पंचायती राज संस्थाओं के निर्वाचन के लिए प्रथम चरण में 276 पंचायतों, दूसरे चरण में 274 तथा तीसरे चरण में 264 पंचायतों में वोट डाले जायेंगे। उन्होंने कहा कि तीनों चरणों में 814 ग्राम पंचायतों के 4802 वार्डों के लिए मतदान किया जायेगा, जिसमें पहले चरण में 1708, दूसरे चरण में 1612 और तीसरे चरण में 1482 वार्ड शमिल हैं।
  उन्होंने कहा कि कुल 1894 मतदान केन्द्रों में 196 मतदान केन्द्र अतिसंवेदनशील जबकि 345 संवेदनशील श्रेणी में रखे गये हैं।
एडीसी ने कहा कि अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों में 22 मतदान केन्द्र देहरा, 02 बैजनाथ, 19 धर्मशाला, 11 लम्बागांव, 28 रैत, 7 सुलह, 07 फतेहपुर, 11 भवारना, 01 पंचरूखी, 10 कांगड़ा, 17 नूरपुर, 32 नगरोटा बगवां, 06 नगरोटा सूरियां और 23 इंदौरा विकास खंड में हैं।
, इस अवसर पर सीएमओ गुरदर्शन गुप्ता, डीएसपी बलदेव दत्त, जिला पंचायत अधिकारी अश्वनी शर्मा सहित पंचायत के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
  000

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10462336

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox