News
 

   Chamba29th October 2020

पुखरी में निर्मित होगा भव्य खेल स्टेडियम, विधान सभा उपाध्यक्ष ने किया पहले चरण में 20 लाख की राशि देने का ऐलान

पुखरी में निर्मित होगा भव्य खेल स्टेडियम, विधान सभा उपाध्यक्ष ने किया पहले चरण में 20 लाख की राशि देने का ऐलान 
 
चुराह विधान सभा क्षेत्र के अव्वल खिलाडियों के लिए निशुल्क हॉस्टल की भी रहेगी व्यवस्था
 
खेल सुविधाओं की उपलब्धता
से युवा नशों के चंगुल से भी रहेंगे दूर 
 
डेढ़ दर्जन पंचायतों के केंद्र पुखरी स्थित पीएचसी को आने वाले समय में सीएचसी अपग्रेड करने का दिया भरोसा
 
पलेही उठाऊ पेयजल योजना को अगले तीन-चार महीनों में किया जाएगा पूर्ण
 
विकास निरंतर चलने वाली एक प्रक्रिया, चुराह विधान सभा क्षेत्र में जुटाई जाएंगी सभी मूलभूत सहूलतें
 
गुन्नूघराट पेयजल योजना
का शिलान्यास जल्द, करीब 9 पंचायतों की दूर होगी पेयजल किल्लत
 
चंडी- बड़ोह सड़क के उन्नयन कार्य का भी जल्द करेंगे शिलान्यास 
 
बगोड़ी में निर्मित होगा नया पेयजल भंडारण टैंक
 
चंबा, 28 अक्तूबर- चुराह विधान सभा क्षेत्र के तहत पुखरी में आधुनिक सुविधाओं से लैस खेल स्टेडियम का निर्माण होगा जिसमें विभिन्न खेलों से जुड़ी सुविधाएंं एक ही जगह पर उपलब्ध होंगी।विधानसभा उपाध्यक्ष हंस राज ने यह बात आज पुखरी में खेल स्टेडियम के निर्माण की आधारशिला रखने के बाद लोगों को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि इस स्टेडियम में हॉस्टल की व्यवस्था भी की जाएगी ताकि आने वाले समय में चुराह विधानसभा क्षेत्र के बेहतरीन खिलाड़ियों को ना केवल हॉस्टल में निशुल्क रहकर खेलों को सीखने का अवसर मिले बल्कि जमा दो या उसके बाद कॉलेज तक की शिक्षा भी वे यहां रहकर ग्रहण कर सकें। स्टेडियम में इंडोर खेलों और एक बहुउद्देशीय जिम्नेजियम की भी सुविधा रहेगी। विधानसभा उपाध्यक्ष ने पहले चरण में इसके निर्माण के लिए 20 लाख की राशि देने की भी घोषणा की। 
उन्होंने कहा कि पुखरी में खेल स्टेडियम की सुविधा उपलब्ध होने पर युवाओं को ना केवल खेलों में अपने जौहर दिखाने का मौका मिलेगा बल्कि वे नशे के चंगुल से भी दूर रहेंगे। पुखरी चुराह विधानसभा के निचले क्षेत्र की 17 पंचायतों का केंद्र भी है।उन्होंने भरोसा देते हुए कहा कि आने वाले समय में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पुखरी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के तौर पर अपग्रेड करवाया जाएगा ताकि लोगों को और बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं पुखरी में ही मिल सकें। उन्होंने यह भी बताया कि इस क्षेत्र की करीब 9 पंचायतों के गांवों की पेयजल समस्या के समाधान के लिए 26 करोड़ रुपए की लागत वाली गुन्नूघराट पेयजल योजना का शिलान्यास जल्द किया जाएगा। योजना के पूरा होने में यदि अतिरिक्त धनराशि की आवश्यकता होगी तो उसकी भी व्यवस्था की जाएगी। विधानसभा उपाध्यक्ष ने पलेही पेयजल योजना के कार्य को अगले तीन-चार महीनों में पूरा करने के निर्देश भी जल शक्ति विभाग को दिए। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि चंबा से तीसा मुख्य सड़क जिसका 22 किलोमीटर भाग चुराह विधानसभा क्षेत्र में आता है, की अपग्रेडेशन और टारिंग के कार्य पर 22 करोड़ की राशि खर्च की जा रही है। 
उन्होंने कहा कि पुखरी में उप तहसील भवन के निर्माण के लिए भी 35 लाख की राशि स्वीकृत की जा चुकी है। विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि विकास एक निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है और इसके तहत समूचे चुराह विधानसभा क्षेत्र में सभी बुनियादी जरूरतों को जुटाया जाता रहेगा। 
विधानसभा उपाध्यक्ष ने एक बार फिर दोहराया कि ग्रामीण संपर्क सड़क योजनाओं के लिए अपनी निजी भूमि उपलब्ध करवाने के लिए आगे आएं। जो भी गांवों सड़क सुविधाओं से वंचित हैं उन्हें हर हाल में सड़क सुविधा से जोड़ना सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में शामिल किया गया है। बगोड़ी क्षेत्र के लोगों द्वारा पेयजल भंडारण टैंक की समस्या रखे जाने पर विधानसभा उपाध्यक्ष ने उन्हें आश्वस्त किया कि पर्याप्त भंडारण क्षमता का एक नया टैंक निर्मित किया जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि चंडी- बड़ोह सड़क के उन्नयन कार्य का भी जल्द शिलान्यास किया जाएगा।
इससे पूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष ने
पलेही में आयुर्वेद डिस्पेंसरी का लोकार्पण करने के अलावा
कियाणी गांंव की संपर्क सड़क के जीर्णोद्धार कार्य का शुभारंभ भी किया।
विधानसभा उपाध्यक्ष ने कहा कि आयुर्वेद विभाग द्वारा 45 पंचायतों में एनीमिया मुक्त हिमाचल प्रदेश अभियान 2019 के तहत 191 सर्वेक्षण शिविरों का आयोजन करके 13396 लोगों को लाभान्वित किया है। इसके अलावा रक्त अल्पता जांच शिविर भी आयोजित किए गए। उन्होंने बताया कि चुराह विधानसभा क्षेत्र में 6 आयुर्वेदिक डिस्पेंसरियां  स्वीकृत हुई हैं जिनमें पलेही में खोली गई डिस्पेंसरी में शामिल है। इन डिस्पेंसरियों के शुरू होने से लोगों को अपने घर द्वार पर स्वास्थ्य संबंधी सुविधाएं तो मिलेंगी साथ ही केंद्र व राज्य सरकार की स्वास्थ्य से जुड़ी विभिन्न स्कीमों का लाभ भी सीधे आम लोगों को मिलना सुनिश्चित होगा। पुखरी पंचायत के प्रधान गोपाल सिंह ठाकुर में पुखरी पंचायत में हुए विभिन्न विकास कार्यों और उपलब्ध की गई बुनियादी सुविधाओं के लिए विधानसभा उपाध्यक्ष का आभार व्यक्त किया। 
इस मौके पर भाजपा मंडल अध्यक्ष ताराचंद, महिला मोर्चा जिला अध्यक्ष कांता ठाकुर, मंडल उपाध्यक्ष तेज सिंह वर्मा, अनुसूचित जाति मंडल अध्यक्ष गोविंद के अलावा औद्योगिक प्रकोष्ठ जिला संयोजक आरसी पाल, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य आशा ठाकुर, महिला मोर्चा अध्यक्ष सोनी कुमारी, महिला मोर्चा उपाध्यक्ष सरिता कुमारी, पूर्व जिला महामंत्री करमचंद ठाकुर, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण दीपक महाजन, अधिशासी अभियंता जल शक्ति केवल शर्मा, खंड विकास अधिकारी ओमप्रकाश, नायब तहसीलदार लक्ष्मण कालिया, सहायक अभियंता लोक निर्माण संजीव अत्री, वन परिक्षेत्र अधिकारी जगजीत चावला, मंडल उपाध्यक्ष शुभम ठाकुर, भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला महामंत्री एडवोकेट रविंदर, जिला भाजपा सचिव दीपक शर्मा, भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला सह प्रवक्ता मानसिंह, पूर्व मंडल उपाध्यक्ष विजय राणा और अन्य पंचायत प्रतिनिधि भी मौजूद रहे।
---------
 
 

 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10512692

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox