News
 

   Una20th February 2020

डीहर व चपलाह में बनेंगे चैक डैम, 82 हैक्टेयर भूमि होगी सिंचितः वीरेंद्र कंवर

डीहर व चपलाह में बनेंगे चैक डैम, 82 हैक्टेयर भूमि होगी सिंचितः वीरेंद्र कंवर 
ऊना (20 फरवरी)- ग्रामीण विकास, पंचायती राज, मत्स्य तथा पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा है कि जल शक्ति विभाग कुटैलहड़ विधानसभा क्षेत्र के डीहर नाला तथा चपलाह में दो चैक डैम बनाने जा रहा है, जिनका निर्माण एक वर्ष के भीतर पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दोनों चैक डैम बनाने पर 5.38 करोड़ रुपए की लागत आएगी और इन चैक डैम का निर्माण होने के बाद 81.96 हैक्टेयर भूमि में सिंचाई की सुविधा प्रदान की जाएगी।
वीरेंद्र कंवर ने कहा कि चैक डैम बनने के बाद कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के डीहर, सरनोटी, खैरियां, चरोली, चंबोआ, बुहाना, कोकारा, थथून तथा मतयाणा गांव के किसान लाभान्वित होंगे और उनके खेतों को पानी की सुविधा मिल सकेगी, जिससे किसान अपनी पैदावार बढ़ा सकते हैं। उन्होंने कहा कि डीहर नाला तथा चपलाह में चैक डैम बनाने के लिए टैंडर हो चुके हैं तथा टैंडर के आबंटन के बाद इनका निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। विभाग को निर्देश दिए गए हैं कि इन चैक डैम का निर्माण एक वर्ष के भीतर पूरा कर दिया जाए।
ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि चैक डैम बनने से किसानों को न केवल सिंचाई की सुविधा मिलेगी बल्कि इससे भूगर्भीय जल का स्तर भी बढ़ता है। बरसात के पानी को चैक डैम के माध्यम से रोका जाएगा, जिससे भूमि कटाव रोकने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि इन चैक डैम में मछली पालन की संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी। 
कंवर ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार किसानों के उत्थान व कल्याण के लिए अनेकों योजनाएं चला रही हैं। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में किसानों की मांग पर बाड़बंदी की योजना में बदलाव किया गया है। बेसहारा पशुओं, जंगली-जानवरों और बंदरों से किसान की फसल को बचाने के लिए खेत संरक्षण योजना के अंतर्गत अब कांटेदार तार, चैनल लिंक बाड़बंदी भी हो सकती है. जिसके लिए प्रदेश सरकार की ओर सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। 
-00-
 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10443072

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox