News
 

   Una20th February 2020

संस्कृति व कला संरक्षण के लिए जन जागरूकता आवश्यकः डीसी

संस्कृति व कला संरक्षण के लिए जन जागरूकता आवश्यकः डीसी 
ऊना 20 फरवरी:- भाषा एवं संस्कृति विभाग ऊना के सौजन्य से एक दिवसीय जिला स्तरीय लोक नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। समापन कार्यक्रम में डीसी संदीप कुमार ने मुख्यतिथि के तौर पर शिरकत करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश हमेशा अपनी विशेष संस्कृति, लोक नृत्य एवं लोक कलाओं के लिए प्रसिद्व रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य की धार्मिक एवं सांस्कृतिक परम्पराएं अत्यंत समृद्व हैं तथा प्रदेश में अनेक मेले एवं त्यौहार मनाएं जाते हैं, जिनमें समृद्व संस्कृति, कला और जन आस्था की जीवंत छवि देखने को मिलती है। उन्होंने कहा कि इन विशेषताओं के संरक्षण तथा संवर्धन को राज्य सरकार ने प्राथमिकता प्रदान की है। 
डीसी संदीप कुमार ने कहा कि हमारी प्राचीन संस्कृति लुप्त होती जा रही है जो एक चिन्ता का विषय है इसलिए पुरानी संस्कृति को जिंदा रखने के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को इस प्रकार के कार्यक्रमों में बढ़-चढ़ कर भाग लेना चाहिए जिससे संस्कृति को बढ़ावा मिलता है। उन्होंने कहा कि कि एक अच्छे समाज की कल्पना हम तभी कर सकते हैं जब हमारे समाज का प्रत्येक व्यक्ति नशे से मुक्त होगा। इसके लिए हम सब को एकजुट होकर नशे के खिलाफ अपने समाज में जागरूकता लानी होगी। इस मौके पर डीसी ने जनहित में कर रहे कार्यो के लिए व्यक्तियों को सम्मानित किया। 
शिक्षा भारती कॉलेज ने जीती प्रतियोगिता
जिला स्तरीय लोक नृत्य प्रतियोगिता में जिले भर से आए लगभग 210 कलाकारों ने विभिन्न प्रकार के लोक नृत्य, पंजाबी भंगड़ा व हिमाचली लोक गीतों के माध्यम से रगांरग कार्यक्रम की प्रस्तुतियां दी। प्रथम स्थान शिक्षा भारती डिग्री कॉलेज समूरकलां ने जीता। मुख्यतिथि ने उन्हें ट्राफी व 12 हजार रूपए प्रदान किए। द्वितीय स्थान पर रहे श्री गंगा राम दहाजा मण्डली जठेड़ा का 10 हजार रूपए जबकि तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले आर्य पब्लिक स्कूल बंगाणा को 8 हजार रूपए नगद पुरस्कार के रूप में दिए गए। कार्यक्रम का शुभारंभ एसडीएम ऊना डॉ. सुरेश जसवाल ने किया। 
इस मौके पर उपनिदेशक उच्चतर शिक्षा पीसी राणा, जिला भाषा अधिकारी प्रोमिला गुलेरिया, जिला समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र ऊना लाल सिंह सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित थे।  
-0-

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10440861

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox