News
 

   Una20th February 2020

अवैध खनन पर ड्रोन व नाइट विजन दूरबीन से निगरानी की तैयारी

अवैध खनन पर ड्रोन व नाइट विजन दूरबीन से निगरानी की तैयारी
ऊना (20 फरवरी)- सीमावर्ती क्षेत्रों में हो रहे अवैध खनन पर नकेल कसने के लिए जिला प्रशासन ऊना ड्रोन व नाइट विजन दूरबीन से निगरानी रखेगा। इस बारे में जानकारी देते हुए उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने कहा कि रात के अंधेरे का लाभ उठाकर अवैध खननकारी भाग जाते हैं। इसी समस्या से निपटने तथा अवैध खनन को रोकने के लिए इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस उपकरण जैसे कि कैमरों से लैस ड्रोन तथा नाइट विजन दूरबीन खरीदे जाएंगे। इन्हें पुलिस विभाग को प्रदान किया जाएगा और पुलिसकर्मियों को इन्हें चलाने का प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा, ताकि रात में अवैध खनन पर अंकुश लगाया जा सके। 
उपायुक्त ने बताया कि एडीसी अरिंदम चौधरी तथा एएसपी विनोद कुमार धीमान ने अपनी टीम के साथ बुधवार रात्रि को भी पंजाब के साथ सटी सीमा पर स्वां नदी में हो रहे अवैध खनन पर कार्रवाई करने के लिए दबिश दी थी। उन्होंने बाथू, संतोषगढ़ तथा पेखुबेला में जायजा लिया और कई जगहों पर अवैध खनन पाया, लेकिन अंधेरे का फायदा उठाकर सभी अवैधखननकारी हिमाचल की सीमा को पार कर पंजाब की ओर फरार हो गए। उन्होंने कहा कि जेसीबी के जरिए अवैध खनन हो रहा था लेकिन जैसे ही जिला प्रशासन की टीम वहां पहुंची तब तक खनन माफिया फरार हो चुका था। 
डीसी संदीप कुमार ने कहा कि रात में अवैध खनन पर बेहतर निगरानी के लिए ही इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस उपकरण की खरीद की जा रही है। 
-00-

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10416184

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox