News
 

   Hamirpur19th February 2020

मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिवस पर किसानों को किया जागरूक

हमीरपुर  19 फरवरी। मृदा स्वास्थ्य कार्ड के दिवस पर हमीरपुर विकास खण्ड के बलेटा गांव में, बमसन विकास खण्ड के हलाणा में, सुजानपुर के खरसाल में, भोरंज के झिंझकरी, बिझड़ी के डबरानी और नादौन के भरमोटी में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। उप निदेशक कृषि कुलदीप वर्मा ने बताया कि इन कार्यक्रमों में लगभग 600 किसानों ने भाग लिया। मृदा परिक्षण का  उद्ेश्य भूमि की उर्वरकता को माप कर उस भूमि में कौन से तत्वों की कमी है के बारे जानकारी प्रदान करना है। कार्यक्रमों में किसानों को मृदा स्वास्थ्य की जाँच का महत्व के बारे बताते हुए उन्हें मृदा परिक्षण से फसलों में रसायनियक खादों के प्रयोग की सही मात्रा का निर्धारण बारे जानकारी प्रदान की गई। रसायनिक खादों का कृषि भूमि पर असर तथा अम्लिक भूमि के सुधार तथा उसे उपजाऊ बनाने का सही ढंग के बारे भी जानकारी प्रदान की गई।  
उन्होंने बताया कि भारत सरकार ने वर्ष 2015-16 में मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना का शुभारम्भ राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले के सूूरतगढ़ से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा 19 फरवरी 2015 को किया था और इस उपलक्ष पर इसे हर वर्ष मृदा स्वास्थ्य कार्ड दिवस के रूप में देश  भर में मनाया जाता है।
उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में वर्ष 2019-20 में जिला के हमीरपुर के हर विकास खंड में एक-एक मॉडल गांव चुना गया है और इन्हीं गांव में 1528 मृदा के नमूने एकत्रित किये गए है, जिनका मृदा प्रयोगशाला में हमीरपुर में विश्लेषण करने के उपरांत गांव के प्रत्येक किसान परिवारों को पूर्ण सिफारिशों के साथ मृदा स्वास्थ्य कार्ड उपलब्ध करवाए जा चुके हैं।
कार्यक्रमों में  विभिन्न कृषि अधिकारियों और स्थानीय ग्राम पंचायतों के प्रधानों व अन्य सदस्यों ने भाग लिया।

 


 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10297695

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox