News
 

   Kangra31th January 2020

प्रदेश सरकार शिक्षा क्षेत्र में ढ़ांचागत विकास पर दे रही बल- सरवीन चैधरी


राष्ट्र के उत्थान में शिक्षा की अहम भूमिका
मनैई व परगोड़ में नवाजे छात्र एवं छात्राएं
धर्मला 31 जनवरीः- शहरी विकास, आवास एवं नगर नियोजन मंत्री सरवीन चैधरी ने कहा कि प्रदेश सरकार गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए निरन्तर प्रयासरत है। शिक्षा के बेहतर विकास के लिए बजट में उल्लेखनीय वृद्धि की गई है। उन्होंने कहा कि राष्ट्र के उत्थान में शिक्षा की अहम भूमिका को भली भांति समझते हुए प्रदेश सरकार शिक्षा क्षेत्र में ढ़ांचागत विकास पर बल दे रही है। सभी विद्याार्थियों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के साथ उनके सर्वागींण विकास पर ध्यान दिया जा रहा है।

वे आज राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मनैई व राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परगोड़ के वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करने के उपरांत बोल रही थीं।
  उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने बच्चों के लिए मुख्यमंत्री आदर्श विद्या केन्द्र, अखंड शिक्षा ज्योति, मेरे स्कूल से निकले मोती, पुस्तक दान दिवस, मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना, मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना, मेधा प्रोत्साहन इत्यादि नवीन योजनाएं आरंभ की गई हैं।
  सरवीन चैधरी ने कहा कि विद्यार्थीकाल में अनुशासन, परिश्रम की आदत बनानी चाहिए ताकि इसका लम्बे समय तक लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों को अपने जीवन का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए तथा उसी के आधार पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ज्ञान बढ़ाने के लिए पुस्तकों का अध्ययन जरूरी है इसके साथ ही महान लोगों की जीवनी के बारे में भी जानना जरूरी है इससे हमें आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने विद्यार्थियों से शिक्षा के साथ खेल तथा अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों में भी बढ़-चढ़ कर भाग लेने का आह्वान किया। उन्होंने बच्चों को नशे की बुराई से दूर रहने की नसीहत दी। उन्होंने बताया कि भरूपलाहड से जोल सडक के लिए पीएमजीएसवाई. के अन्तर्गत 83 लाख 55 हजार 525 रुपए, मनई, भंद्रेला, मावा, गुजरेडा रोड नाबार्ड के अन्तर्गत (विधायक निधि) 2 करोड़ 18 लाख 47 हजार 072 रुपए तथा सब सेंटर मनेई के लिए 22 लाख 50 हजार रुपए उपलब्ध करवा के व्यय किए जाएंगे। उन्होंने ये भी कहा कि उठाऊ पेयजल योजना मनेई, पर्गोड़ के विस्तारीकरण हेतु 3 करोड़ 29 लाख 77 हजार रुपए की डीपीआर स्वकृति हेतु भेजी गई है। सरवीन चैधरी ने जानकारी दी की 11 केवीए. लाईन लंज से हारचकिं्कया एक्सप्रेस फीडर 6 किलोमीटर लंबाई लगभग 6 करोड़ से तैयार की जा रही है। उन्होने बताया कि लगभग 8 लाख रूपए की धनराषि व्यय कर गाँव बाग में लो वोल्टेज की समस्या को देखते हुए 25 केवीए. का ट्रांसफार्मर स्थापित किया जाएगा। उन्होने बताया कि गाँव सरदयाल वासडु में लो वोल्टेज की समस्या से निपटने के लिए नया 25 केवीए. का ट्रांसफार्म रखा जा रहा है गंाव धारखुर्द में 63 केवीए का ट्रांसफार्म को बड़ा करके 100 केवीए का किया जा रहा है।
सरवींन चैधरी ने मनेई स्कूल की सीढियों के निर्माण के लिए 10 लाख रुपए देने की बात की तथा कहा कि माह अप्रैल में ये कार्य पूरा किया जाएगा और साथ ही स्कूल की छत के लिए 1.50 लाख रुपए देने की घोषणा की।
इस मौके मनैई स्कूल के पिं्रसिपल यशवंत सिंह तथा परगोड़ स्कूल के पिं्रसिपल रमेश चन्द ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा स्कूल की वार्षिक रिपोर्ट पढ़ी।
इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। शहरी विकास मंत्री ने सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए दोनों स्कूलों को 15-15 हजार रुपये देने की घोषणा की तथा उत्कृष्ट रहे छात्र व छात्राओं को पुरस्कृत किया।
इस अवसर पर मनेइ के प्रधान किरपाल सिंधु, एसएमसी सुनीता देवी, शिक्षा महासंघ के प्रधान पवन कुमार, प्रधान रमेश कुमार, कृपाल सिंह, तिलक, पर्गोड के प्रधान मनोहर लाल, उप निदेषक षिक्षा अंजू बाला, प्रैस सचिव राकेश मनु के अतिरिक्त अन्य स्कूलों के प्रधानाचार्य, एसडीओ. लोनिवि. हिमांशु वर्मा, आईपीएच राजीव महाजन के अतिरिक्त सम्बन्धित विभागों के अधिकारी व कर्मचारी सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।
000
 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10302886

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox