News
 

   Kinnaur25th January 2020

जिला स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन

      किन्नौर के मुख्यालय रिकांग पिओ के बचत भवन में आज   जिला स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन  किया गया। जिसमे मुख्यातिथि के रूप में उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी गोपाल चन्द ने भाग लिया । उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत एक प्राचीन लोकतांत्रिक देश के रूप में जाना गया है जहाँ संसदीय प्रणाली को अपनाया जाता है। संविधान के अप्रत्यक्ष रूप से शासन की बागडोर आम नागरिकों को सौंपी है तथा उनके द्वारा चुने हुये प्रतिनिधि ही सरकार बनाते है अर्थात जनता कीए जनता द्वाराए जनता के लिये सरकार को  चुनने का विशेष अधिकार ष्मताधिकारष् के रूप में प्रदान किया गया है। उन्होंने कहा कि आज  25 जनवरी को समूचे देश में  10वाँ राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जा रहा है । इस अवसर पर जिला व मतदान केंद्र स्तर पर कार्यक्रमो का आयोजन किया  जा रहा है। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाने का मुख्य उद्ेश्य लोगो को लोकतन्त्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रेरित करना है तथा मतदाताओ को उनक ेमत के महत्व का बताना है साथ ही ऐसे पात्र मतदाता जिनके नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है को मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए प्रेरित करना है ।
             जिला स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य पर जिला निर्वाचन अधिकारी  किन्नौर ने  18 वर्ष से अधिक आयु के युवाओ को अपने नाम को पोटोयुक्त मतदाता सूची में दर्ज करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने इस कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को मतदान करने के लिए शपथ भी दिलाई  तथा उन्होंने 50वाँ हिमाचल दिवस की भी बधाई दी।
           जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि 01ण्01ण्2020 को अर्हर्ता तिथि के आधार पर जिला में  607 नए मतदाताओं का नाम फोटो मतदाता  सूची में शामिल किया है।  जिला किन्नौर में  कुल 57ए235 मतदाता है। जिनमे 28ए640 पुरुष और 28ए595 महिलाएं मतदाता है।
उपमण्डलाधिकारी ना0 डॉ0 मेजर अवनिन्द्र कुमार ने मुख्य अतिथि तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियो का स्वागत किया ।
               इस दौरान जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान ;डाइटद्ध  व औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान ;आई0टी0आई0द्ध रिकांग पिओ के छात्र व छात्राओं ने भाषण व हिमाचली नाटी के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया । इस कार्यक्रम के दौरान नए मतदाताओ को भी मुख्यातिथि द्वारा पुरुस्कृत  किया गया।
तहसीलदार निर्वाचन वेद कुमार शर्मा ने धन्यवाद प्रस्ताव प्रस्तुत किया ।
            इस अवसर पर अधिशाषी अभियन्ता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य उदय बौद्धएए उप.निदेशक उच्च शिक्षा पदम विष्टए उप.निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा नरेश गुप्ता व आई0टी0आई0 के प्रधानाचार्य  विवेक शर्मा व  जिला आर्युवेदिक अधिकारी  उपस्थित थे ।

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10426278

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox