News
 

   Mandi12th December 2019

चुनावी साक्षरता क्लब पर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित

चुनावी साक्षरता क्लब पर एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित
18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवाओं का पंजीकरण मुख्य लक्ष्य: उषा चौहान

 मंडी 12 दिसम्बर: अठारह वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके मतदाताओं व शैक्षणिक संस्थानों के विद्यार्थियों को चुनावी साक्षरता बारे जानकारी देने, मतदाता पहचान पत्र बनाने व वोट के महत्व बारे जागरूक करने के उद्देश्य से वीरवार को डीआरडीए सभागार में एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में सदर चुनाव क्षेत्र के सभी स्कूलों, कॉलेजों, आईटीआई व अन्य शैक्षणिक संस्थानों के 35 प्राध्यापकों व प्रधानाचार्यों ने भाग लिया ।
शिविर की अध्यक्षता करते हुए तहसीलदार निर्वाचन ऊषा चौहान ने बताया कि स्कूली बच्चों को चुनावी साक्षरता बारे जानकारी देने, मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए प्रेरित करने तथा वोट के महत्व बारे जागरूक किया जाना है जिसके लिए प्राचार्यों को चुनाव साक्षरता क्लब बारे प्रशिक्षण देने के लिए एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया । उन्होंने कहा कि मंडी जिला में अभी भी 18 वर्ष पूर्ण कर चुके युवा व पंजीकरण से छूटे हुए अन्यों की संख्या 15 हजार के करीब  है जिन्हें 16 दिसम्बर से 15 जनवरी तक चलाए जा रहे अभियान के तहत कवर किया जाएगा । जिला में कोई भी युवा जिसकी उम्र 18 वर्ष की हो गई है या होने वाली है उन सभी युवाओं का पंजीकरण सुनिश्चित किया जाएगा ।
बैठक के दौरान शैक्षणिक संस्थानों में चुनावी साक्षरता क्लब गठित करने व क्लब की गतिविधियों को सफलतापूर्वक चलाने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से चर्चा की गई ।
मास्टर ट्रेनर एवं प्रधानाचार्य राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला कोर्टमोर्स धर्मपाल सरोच ने प्रशिक्षकों को बताया कि वे अपने संस्थानों में जाकर निर्वाचन से सम्बंधित मतदाता पंजीकरण व मतदान के लिए जागरूकता पर बल दें। उन्होंने प्रशिक्षकों के पांच ग्रुप बनाए जिसमें उनको मेरा वोट मेरा अधिकार, लोकतंत्र-लोगों की लोगों के द्वारा लोगों के लिए सरकार, वोट का मूल्य, हर वोट के महत्व, चुनाव लड़ने की पात्रता, उम्मीदवार बनने के विभिन्न चरण, नैतिकता के साथ मतदान करने , ईवीएम व वीवीपीएटी, वोट की गोपनियता, नोटा तथा राष्ट्रीय मतदाता दिवस के सम्बंध में विभिन्न जानकारियां दी ।
प्रशिक्षण के दौरान प्राध्यापकों को यह भी बताया गया कि शैक्षणिक संस्थानों में बैग फ्री डे के दिन बच्चों को खेल खेल में मनोरंजन के साथ साथ चुनावी साक्षरता, मतदाता पंजीकरण व वोट के महत्व के बारे में विस्तार से समझें ताकि हर युवा अपना मतदाता पहचान पत्र बनाने के लिए प्रेरित हो सके ।
प्रशिक्षण शिविर में प्राध्यापक बड़ोग स्कूल विकेश गुप्ता व प्राध्यापक कन्या स्कूल मंडी बंधना सरोच ने भी मास्टर ट्रेनर की भूमिका निभाई ।
.0.

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10415556

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox