News
 

   Kinnaur12th December 2019

रिकांग पिओ 12 दिसम्बर 2019

                कडक ठंड व बर्फवारी के बीच आज जनजातीय जिला किन्नौर के निचार उप-मण्डल के दूर-दराज ग्राम पंचायत छोटा कम्बा में स्वास्थ्य विभाग द्वारा एक निशुल्क स्वास्थ्य शिविर व नशा उन्मूलन जगरूकता कार्यक्रम के आयोजन किया गया।
डा0 कवि राज के नेतृत्व में आयोजित इस स्वास्थ्य शिविर व नशा-उन्मूलन जागरूकता शिविर में 107 रोगियों की स्वास्थ्य जांच की गई। इस दौरान 55 रोगियों के रक्तचाप की जांच की गई जबकि 61 रोगियों के शुगर की भी जांच की गई। शिविर में उपस्थित 38 रोगियों की आंखो की भी जांच की गई।
डा0 कवि राज ने बताया कि इस दौरान स्वास्थ्य जांच करवाने आये रोगियों को निशुल्क दवाईयां प्रदान की गई। उन्होनें बताया कि विभाग द्वारा गत एक माह के दौरान जिले के पूह उप- मण्डल के सीमावर्ती गांव कुन्नु चारंग, रोपा व जंगी व कल्पा उप- मण्डल के बारंग, चांसु तथा निचार उप-मण्डल के यंगपा, टापरी व छोटा कम्बा में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाये गए। उन्होने बताया कि मादक, द्रव्य व पदार्थो के सेवन से होने वाले दूषप्रभावों के बारे में भी जागरूक किया गया।
छोटा कम्बा में उपस्थित लोगो को नशे के बुरे प्रभावों के बारें में जागरूक करते हुए उन्होनें कहा कि नशा एक धीमा जहर है जो धीरे-धीरें हमारे शरीर को अनेक बीमारियों से ग्रस्त कर देता है। उन्होनें कहा कि शराब के सेवन से जहां लीवर व हदय् सम्बन्धी बीमारियां लगती है वहीं बीडी-सिग्ररेट के पीने से फेफडों को नुकसान पहुंचने के साथ-साथ गले का केंसर व अन्य कई बीमारियां जकड लेती है। उन्होनें कहा कि खेनी ,गुटका खाने से मुंह का कंेसर होता है वहीं चरस, गांजा व अन्य नशीले पदार्थ हमारे शरीर को भारी नुक्सान पहुंचाते है। उन्होने महिलाओं से नशा उन्मूलन के लिए सामूहिक जागरूकता अभियान आरम्भ करने का आग्रह किया। उन्होने कहा कि महिलायें इस दिशा में अहम भूमिका निभा सकती है।
निशुल्क स्वास्थ्य शिविर में डा0 ब्रह्मजीत, डा0 सुरन्जन, डा0 निशा व 13 मेडिकल स्टाफ के कर्मचारियों ने भाग लिया।

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10451644

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox