News
 

   Mandi10th December 2019

आजीविका मिशन से सशक्त बन रही ग्रामीण महिलाएं : ऋग्वेद ठाकुर

आजीविका मिशन से सशक्त बन रही ग्रामीण महिलाएं : ऋग्वेद ठाकुर
मंडी, 10 दिसंबर : उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि मंडी जिले में ग्रामीण महिलाओं के सशक्तिकरण में दीन दयाल अंत्योदय योजना -राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (डीएवाई-एनआरएलएन) बेहद कारगर सिद्ध हो रहा है। मिशन के अंतर्गत मौजूदा वित्त वर्ष में 515 महिला स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया है। उन्हें अभी तक 6.59 करोड़ रुपए से अधिक की सहायता दी जा चुकी है। इसका इस्तेमाल हस्तशिल्प, कृषि तथा संबंधित कार्य पशुपालन और बागवानी आदि जैसे उपयोगी उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए किया गया है।
वे मंगलवार को ग्रामीण विकास से जुड़ी विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के लिए खंड विकास अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।
उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन ने महिलाओं को स्वरोजगार गतिविधियों से जोड़ने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं। जिले में स्वयं सहायता समूहों के गठन के साथ साथ उनके लिए बैंक ऋण सहायता मुहैया करवाने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, ताकि उद्यम को बढ़ावा मिल सके। वर्तमान वित्त वर्ष में डीएवाई-एनआरएलएन के तहत जिले में 10.39 करोड़ रुपए आबंटित किए जाएंगे।
पंचायतों में एकत्रित सिंगल यूज प्लास्टिक को एमसी मंडी को भिजवाने का हो स्थायी प्रबंध
ऋग्वेद ठाकुर ने सभी खंड विकास अधिकारियों (बीडीओ) को अपने क्षेत्र में पंचायतों में एकत्रित सिंगल यूज प्लास्टिक को नगर परिषद मंडी को भिजवाने की स्थायी व्यवस्था विकसित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी बीडीओ तय बनाएं कि पंचायतों के कलस्टर बना कर सिंगल यूज प्लास्टिक इकट्ठा किया जाए और फिर पूरे ब्लॉक से एकत्रित प्लास्टिक को एक साथ नगर परिषद मंडी के बिंद्राबणी प्लांट पहुंचाया जाए। नगर परिषद सिंगल यूज प्लास्टिक के लिए 75 रुपए प्रति किलो के हिसाब से भुगतान करेगी।
पंचायतों में टिकाऊ परिसम्पत्तियों के निर्माण पर जोर
उपायुक्त ने पंचायतों में टिकाऊ परिसंपत्तियों के निर्माण पर जोर दिया।सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि संबंधित क्षेत्र में विकास कार्यों में टिकाऊ परिसम्पत्तियों के निर्माण पर ध्यान दें, जिनका प्रत्यक्ष लाभ लोगों को मिले।
आर्थिक गणना में सहयोग करें पंचायतें
उन्होंने खंड विकास अधिकारियों को कहा कि वे पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर उन्हें वर्तमान में जिले में चल रही सातवीं आर्थिक गणना 2019 में सहयोग करने को लेकर जागरूक करें। उनसे अपने क्षेत्रों में सरकार द्वारा नियुक्त किए गए प्रगणकों और पर्यवेक्षकों को अपना सहयोग देने का आग्रह करें ताकि जिले में आर्थिक गणना का कार्य निर्धारित समय सीमा और गुणवत्ता के साथ शीघ्र पूरा हो सके।  
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐसे कार्य जिनमें लंबे समय से आवंटित धनराशि खर्च नहीं हुई और कार्य भी आरंभ नहीं हुए हैं, उनके लिए दी धनराशि को लौटा दें ताकि उसका उपयोग अन्य विकास कार्यों के लिए किया जा सके।
नशे के खिलाफ चले अभियान का भी लिया ब्यौरा
उपायुक्त ने कहा कि प्रदेश भर में लोगों को नशे के खिलाफ जागरूक करने के उद्देश्य से 15 नवम्बर से 15 दिसम्बर तक विशेष जागरूकता अभियान चलाया गया है। इसके तहत जिलाभर में जागरूकता कार्यक्रम आयेाजित किए जा रहे हैं। बीडीओ इस अभियान के तहत अपने क्षेत्र में आयोजित गतिविधियों की विस्तृत रिपोर्ट उन्हें सौंपंे।
उपायुक्त ने बैठक में योजना विभाग व पंचायती राज विभाग से जुड़े विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी की और कार्यों को गति देने को लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त आशुतोष गर्ग, डीआरडीए के परियोजना अधिकारी नवीन शर्मा, जिला योजना अधिकारी जवाहर लाल, जिला पंचायत अधिकारी हरि सिंह, सभी बीडीओ सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10416299

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox