News
 

   Mandi8th December 2019

मंडी में ‘मातृ वन्दना सप्ताह’ सम्पन्न

मंडी में ‘मातृ वन्दना सप्ताह’ सम्पन्न
सप्ताह के दौरान 1217 आवेदन प्राप्त, 8 लाख की राशि का भुगतान

मंडी, 8 दिसम्बर: प्रधानमंत्री मातृ वन्दना योजना के राज्य नोडल अधिकारी एवं उप निदेशक महिला एवं बाल विकास परियोजना डॉ0 ओंकार ठाकुर ने रविवार को जिला मंडी में एक सप्ताह तक चले मातृ वन्दना विशेष सप्ताह का समापन किया।
अपने सम्बोधन में डॉ. ठाकुर ने कहा कि महिला एवं बाल विकास विभाग के सहयोग से आयोजित मातृ वन्दना सप्ताह के दौरान जिले की ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना योजना से जोड़ने के लिए हर सम्भव प्रयास किए गए ताकि वे इस योजना का लाभ ले सकें।
लाभार्थियों को दिए जा चुके 7.69 करोड़
जिला में इस योजना के तहत जनवरी, 2017 से 8 दिसम्बर, 2019 तक 49897 आवेदन प्राप्त हुए हैं। योजना के तहत 7.69 करोड़ की राशि लाभार्थियों के बैंक खाते में सीधे जमा करवाई जा चुकी है।
 जिला मंे 2 से 8 दिसम्बर तक मनाए गए इस सप्ताह के दौरान कुल 1217 आवेद प्राप्त हुए और योजना के तहत 8 लाख 16 हजार की राशि का भुगतान किया गया।
जिला स्तर पर सम्मानित सर्कल
जिला मंडी में मातृ वन्दना योजना के तहत बेहतर कार्य करने के लिए सीडीपीओ रिवालसर भूपेन्द्र कुमार को सम्मानित किया गया।
बैस्ट परर्फोमिंग सर्कल
शिवाबधार सर्कल से कुमारी सत्या चन्देल ने पहला, मंडप सर्कल से रमण सिंह ने दूसरा व थौना सर्कल के लिए उर्मिला देवी को तीसरे  पुरस्कार के लिए सम्मानित किया गया।
बैस्ट परर्फोमिंग सर्कल प्रत्येक आईसीडीएस प्रौजेक्ट
चौंतरा सर्कल से लता देवी, उरला से लज्या देवी, जामसी से कौशल्या देवी, चैलचौक से इंदिरा देवी, जामनी से जोगेश्वरी देवी, बागा चनौगी से मीना देवी, केलोधार से हेमलता, नंगवाई से कृष्णा देवी, लेदा से उर्मिला देवी, हराबोई से नर्वदा को सम्मानित किया गया।
बैस्ट प्रर्फोमिंग आंगनबाड़ी केन्द्र
द्राहल सर्कल से रंजना देवी, चौंतरा से रंजना, ढेलू से भावना देवी, टिक्कन से कांता देवी, कुन्नू से रूमा देवी, पढ़वाहन से जयवंती देवी, जामसाई से अंजना, मंडप से समसिरो बेगम, धर्मपुर से मंजुला, सैंज से रामकली देवी, जच्छ से सिसना देवी, चैलचौक से जीतू देवी, गोपालपुर से  पुनीता कुमारी, भडेरवार से इन्दिरा देवी, जंजहैली से रूमा देवी, छतरी से सिता देवी, घाटू से देवकू देवी, चरखड़ी से युवती, केलोधार से श्यामा, निहरी से लता देवी, नंगवाई से  श्रुति देवी, तल्याहड से कल्पना देवी, नेर चौक से दक्षा देवी, कोट से अमरावती, कोठी से गीता देवी, कोटली से सावित्री देवी, कांगू से रीटा देवी, हडाबोई से भारती व सलवाना से रीटा ने पुरस्कार प्राप्त किये।
क्या है प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना
प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के अतंर्गत सरकार द्वारा गर्भवती और स्तनपान करवाने वाली माताओं को पहले बच्चे के जन्म पर 6 हजार रुपये (केद्र सरकार की ओर से 5 हजार और इसमें हिमाचल सरकार की ओर सेएक हजार का योगदान) की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। योजना के अंतर्गत मिलने वाली राशि गर्भवती महिलाओं के बैंक खाते में डाली जाती है।
योजना के तहत एक हजार रुपये की पहली किस्त गर्भावस्था के पंजीकरण के समय मिलेगी, दूसरी किस्त में छः महीने की गर्भावस्था के बाद प्रसवपूर्व जांच कर लेने पर दो हजार रुपये तथा बच्चे के जन्म पंजीकरण और बीसीजी, ओपीवी, डीपीटी और हेपेटाइटिस-बी सहित टीके का चक्र शुरू होने पर तीसरी किस्त दी जाती है।
डॉ. ओंकार ठाकुर ने इस मौके पर बेहतर कार्य करने वाले सर्कलों को सम्मानित भी किया।
इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेन्द्र तेग्टा, बाल विकास परियोजना अधिकारी धनी राम, विजय कुमार, संतोष कुमार, सीमा ठाकुर सहित अन्य अधिकारी व सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे।
.0. 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10424365

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox