News
 

   Kinnaur9th December 2019

रिकांग पिओ 09 दिसम्बर 2019


महिला एवं बाल विकास विभाग ने मातृ वन्दना सप्ताह के समापन अवसर पर  रिकांग पिओ में आयोजित एक कार्यक्रम में उत्कृष्ट एवं सराहनीय कार्य करने वाले कर्मचारियो व पर्यवेक्षको को सम्मानित किया । इस अवसर पर जिला कल्याण अधिकारी गिरधारी लाल शर्मा ने कहा कि केन्द्र प्रायोजित प्रधान मन्त्री मातृ वन्दना के अन्तर्गत गर्भवती महिलाओ व स्तनपान कराने वाली माताओ को तीन किस्तों में पांच हजार रू0 की नगद राशि प्रदान की जाती है । उन्होने कहा कि किन्नौर जिला में इस योजना के अन्तर्गत अभी तक 1045 महिलाओ को लाभांवित किया गया है ।
उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओ की सशक्तिकरण व सामूदायिक भागीदारी को बढावा देने के लिए एक नया कार्यक्रम महिला शक्तिकरण प्रथम चरण में प्रदेश के तीन जिलों में आरम्भ किया गया है । उन्होने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कन्या  सशक्तिकरण एवं कल्याण बार्ड का गठन किया गया है जिसका नाम अब सक्षम गुडिया बोर्ड रखा गया है । इसका मुख्य उद्ेश्य बालिकाओ व किशोरियो के सशक्तिकरण के लिए नीति बना कर उनके उत्थान के लिए कार्य करना है तथा महिलाओ के खिलाफ हो रहे अपराधो को रोकने के लिए सुझाव देना है ।
उन्होने उपस्थित कर्मचारियों तथा पर्यवेक्षको से प्रदेश सरकार द्वारा चलाये जा रहा माद्क द्रव्य एवं पदार्थो के सेवन से होने वालो दुष्प्रभावों के प्रति लोगो को जागरूक करने का भी आग्रह किया । उन्होने कहा कि आप सभी गा्रम स्तर पर कार्य करते है ऐसे में आप सभी का यह दायित्व बनता है कि लोगो को नशीली वस्तुओ के प्रयोग से होने वाले बुरे प्रभावों के बारे में जागरूक करे ।
इस अवसर पर जिला कल्याण अधिकारी ने मातृ वन्दना योजना के अन्तर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियो व पर्यवेक्षको को सम्मानित किया । समेकित बाल विकास योजना कल्पा जिले में इस योजना के तहतं बेहतर कार्य करने में प्रथम रहा । इस अवसर पर पर्यवेक्षक मूरंग वृत की कृष्णमनी, कल्पा वृत की सरिता देवी व निचार वृत की टापरी के पर्यवेक्षक स्नेह प्रभा को भी सम्मानित किया गया । इसके अलावा जिले के के खण्ड स्तर पर तैनात 09 आंगनवाडी कर्ताओ  को भी सम्मानित किया गया ।
..000..    

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10456698

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox