News
 

   Kinnaur7th December 2019

रिकांग पिओ 07 दिसम्बर 2019

प्रदेश भर में नशा मुक्ति को लेकर चलाएं जा रहे विशेष अभियान के तहत आज किन्नौर जिला के बरी गांव में आत्मा परियोजना के तहत एक किसान सम्मेलन का आयोजन किया गया । जिसमें जहां किसानों को नशे के सेवन से होने वाले दुष्प्रभावो के बारे में जागरूक किया गया वहीं प्राकृतिक खेती के बारे में भी जानकारी दी गई ।
आत्मा परियोजना के उप-निदेशक, सोमराज नेगी ने बरी में किसानों को सम्बोधित करते हुए बताया कि समाज में नशे का सेवन एक सामाजिक बुराई बन गया है जिसके कारण जहां नशे का सेवन करने वाले को अनेक बीमारियां झकड लेती हेै वहीं इसका परिवार के अन्य सदस्यों पर भी बुरा प्रभाव पडता है । उन्होने कहाकि जिस घर में कोई व्यक्ति नशा करता है वहां हमेशा ही अशांति का वातावरण बना रहता है । उन्होने कहा कि नशे के सेवन का सबसे बुरा असर परिवार के महिलाओ व बच्चों पर पडता है । उन्होने सभी से आग्रह किया कि  नशा मुक्त समाज बनाने के लिए सामूहिक रूप से आगे आये ताकि किन्नौर जिला को पूरी तरह से नशा मुक्त किया जा सके ।
इस अवसर पर उन्होने किसानों को प्राकृतिक खेती के बारे में भी जानकारी दी । उन्होने कहा कि प्राकृतिक खेती से तैयार होने वाली फसले जहां स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद है वहीं इसको तैयार करने में किसानो को बहुत कम खर्च करना पडता है और इसके लिए किसानों को कोई भी चीज शहर से नहीं खरीदनी पडती है । उन्होने कहा कि जीरो बजट खेती से जहां उतम पैदावार होगी वहीं भूमि की उर्वर शक्ति में भी सुधार आयेगा । उन्होने इस अवसर किसानो को खेत तैयार करने की भी तकनीक बताई । उन्होने कहा कि इस प्रकार पद्धति से हम स्वयं दो प्रकार की खाद तैयार कर सकते है । उन्होने किसानों से देशी नस्ल गाय पालने पर भी बल दिया ।  उन्होने कहा कि देशी नस्ल की गाय की गोबर में 300 से 500 करोड जीवाणु पाये जाते है जो जमीन के उर्वर शक्ति को बढाते है । उन्होने कहा कि प्राकृतिक खेती पद्धति में एक देशी गाय से तीस एकड भूमि पर कृषि की जा सकती है ।
जिले के गा्रम पंचायत रारंग में भी आज महिला मण्डलों, गा्रमीण विकास विभाग द्वारा लोगो को नशे के दुष्प्रभावो के बारे में जागरूक करने के लिए जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया । इस दौरान उपस्थित लोगो द्वारा जागरूकता रैली भी निकाली गई । गा्रम पंचायत लबरंग में भी लोगो को नशे के दुष्प्रभावों बारे जागरूक करने के लिए महिला मण्डल व स्वयं सहायता समूह के सदस्यों द्वारा जागरूकता रेैली निकाली गई तथा माद्क द्रव्य व पदार्थो के सेवन से होने वाले नुक्सानो पर चर्चा की गई । इस अवसर पर उपस्थित लोगो ने नशा न करने की शपथ भी ली । नेहरू युवा केन्द्र रिकांग पिओ द्वारा भी आज रिकांग पिओ बाजार में नशे के दुष्प्रभावों के प्रति लोगो को जागरूक करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया इस दौरान युवाओ द्वारा जागरूकता रैली भी निकाली गई ।
                  ..000..

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10421431

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox