News
 

   Chamba30th September 2019

20587 किशोरियों की एचबी जांच का कार्य पूर्ण : उपायुक्त चम्बा श्री विवेक भाटिया

चम्बा, 30 सितम्बर: उपायुक्त चम्बा श्री विवेक भाटिया ने बताया कि जिला चम्बा के विभिन्न स्कूलों में 20587 किशोरियों की एचबी जांच का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। इसके लिये आठ ब्लॉकों के तहत 392 स्कूलों में किशोेरियों के रक्त की जांच की गई है। यह जानकारी आज उन्होंने विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा करते हुये साप्ताहिक बैठक के दौरान दी। 
उन्होंने कहा कि ब्लॉक पुखरी में 124 स्कूलों, चूड़ी में 73, किहार में 34, तीसा में 29, समोट में 41, भरमौर में 33 तथा पांगी के 58 स्कूलों में किशोरियों के स्वास्थ्य की जांच की गई। उन्होंने कहा कि किशोरियों/ छात्राओं की अनीमिया स्क्रीनिंग करवाने का मुख्य उद्देश्य जिला को अनीमिया मुक्त बनाने के लिये व्याप्क कार्य योजना बनाना है। इससे स्वास्थ्य व पोषण में गुणात्मक सुधार के लिये भी बल मिलेगा। श्री विवेक भाटिया ने कहा कि जिला में प्लास्टिक के निष्पादन के लिये क्लीन चम्बा- आयरन ऑर्ट का इस्तेमाल आरंभ किया जायेगा। इसके तहत विभिन्न डिजायन वाले आयरन ऑर्ट में प्लास्टिक को भर कर उसे कृति के रूप में प्रदर्शित किया जायेगा। 
उन्होेंने कहा कि डोर-टू-डोर कुलैक्शन के दौरान कूडा कर्कट देने वाले घरों का रोजाना रिकार्ड भी बनाया जायेगा, ताकि यह पता लगाया जा सके की कौन-कौन से घरों से इस मुहिम को सफल बनाने में सहयोग नहीं दिया जा रहा है। 
उपायुक्त ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को छात्रों के लिये एक विशेष वेब पोर्टल बनाने के निर्देश भी दिये। इस वेब पोर्टल में स्टडी मैटिरियल व बेहतरीन नोटस डाले जायेंगे, ताकि सभी छात्रों को गुणात्मक पाठ्य सामग्री उपलब्ध हो सके। उन्होंने डाइट के प्रशिक्षुओं को 140 स्कूलों में बच्चों को टेस्ट लेकर उनके लर्निंग लेवल का परिणाम एक सप्ताह के भीतर उपायुक्त कार्यालय को प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
उपायुक्त ने ”बैग फ्री डे“ के दौरान स्कूल में गतिविधियों की रूपरेखा बनाने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि बैग फ्री डे के दौरान बाल सभा, क्रियेटिव एक्टीविटी, समूह संवाद, खेल कूद तथा अन्य गतिविधियां भी आयोजित की जानी चाहिये। इस दिन प्रश्नोत्तरी के साथ-साथ भाषा व संवाद पर विशेष तरजीह दी जानी चाहिये। 
बैठक में पार्किंग, स्वच्छता, सड़कों की टारिंग, चौगान का सौन्यदर्यकरण सहित विभिन्न विषयों पर भी चर्चा की गई।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त श्री मुकेश रेपस्वाल, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री रमन शर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। 
                     000
 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10461792

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox