News
 

   Shimla30th May 2018

विश्व तम्बाकू रहित दिवस पर रिज मैदान पर होगा विशेष जागरूकता शिविर

 
विश्व तम्बाकू रहित दिवस पर रिज मैदान पर होगा विशेष जागरूकता शिविर 
शिविर में अत्याधुनिक मशीन द्वारा की जाएगी फेफड़ों की निशुल्क जांच
शिमला 30 मई, 
निदेशक, स्वास्थ्य सुरक्षा एवं विनियमन श्री मनोज तोमर ने आज यहां बताया कि स्वास्थ्य सुरक्षा एवं विनियमन निदेशालय हिमाचल प्रदेश द्वारा 31 मई, 2018 को ‘विश्व तम्बाकू रहित दिवस’ के अवसर पर लोगों को तम्बाकू सेवन के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक करने के लिए रिज मैदान शिमला स्थित वर्षा शालिका में एक दिवसीय जागरूकता शिविर आयोजित किया जाएगा। यह शिविर प्रातः 10 बजे से आरंभ होगा। शिविर में सभी तरह की सेवायें निशुल्क प्रदान की जाएंगी। 
शिविर में विभिन्न स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को तम्बाकू सेवन के दुष्प्रभावों और तम्बाकू सेवन छोड़ने के विभिन्न उपायों/ आदतों के बारे में परामर्श देंगे। 
श्री मनोज तोमर ने बताया कि इस शिविर में धूम्रपान करने वालों की जांच एक अत्याधुनिक मशीन द्वारा की जाएगी। इस मशीन के माध्यम से मात्र मुंह से हवा छोड़कर यह पता लगाया जा सकता है कि उक्त व्यक्ति के रक्त में निकोटीन की कितनी मात्रा है। जांच करवाने के लिए व्यक्ति के शरीर से रक्त नहीं लिया जाएगा। इस मशीन के माध्यम से व्यक्ति के फेफड़ों की स्थिति/सेहत के बारे में भी पता लगाया जा सकता है। 
शिविर में वह व्यक्ति भी अपनी जांच करवा सकते हैं, जो स्वयं धूम्रपान नहीं करते हैं, लेकिन उनके परिवार या कार्य स्थल या आस पड़ोस में कोई व्यक्ति धूम्रपान करता हो।
उन्होंने बताया कि इस शिविर में तम्बाकू सेवन करने वालों को इस लत को छोड़ने के बारे में जानकारी भी दी जाएगी तथा विशेषज्ञों द्वारा परामर्श प्रदान किया जाएगा।
निदेशक, स्वास्थ्य सुरक्षा एवं विनियमन ने लोगों से आग्रह किया कि इस शिविर मे हिस्सा अवश्य लें तथा अधिक से अधिक लोगांे को तम्बाकू सेवन छोड़ने के लिए प्रेरित करें। 
.0.
 
 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10448818

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox