News
 

   Shimla28th May 2018

Press note

 
प्रेस विज्ञप्ति
शिमला 28 मई,
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त शिमला श्री अमित कश्यप ने आज यहां बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जिला में निर्वाचन नामावली को शुद्ध व त्रुटिरहित करने के लिए 15 मई से 20 जून, 2018 तक विशेष अभियान चलाया गया है। इस अभियान के दौरान प्रत्येक बी.एल.ओ. अपने-अपने मतदान केंद्र के अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों में घर-घर जाकर फोटोयुक्त मतदाता सूचियों का सत्यापन एवं शुद्धिकरण करेंगे। 
उन्होंने बताया कि बी.एल.ओ. परिवार के मुखिया की मदद से बी.एल.ओ रजिस्टर में सभी पात्र मतदाताओं का नाम, मतदाता सूची में परिवार के सभी सदस्यों के साथ अंकित करके प्रपत्र-1 में दर्ज करना सुनिश्चित करेंगे। 01 जनवरी, 2018 की अहर्ता तिथि के आधार पर 18 वर्ष या इससे अधिक आयु पूरी कर चुके पात्र नागरिकों के नाम निर्वाचक नामावली में दर्ज करने के लिए प्रपत्र-2 को भरा जाएगा। 01 जनवरी, 2019 को 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले संभावित मतदाताओं की सूचियां तैयार करने का कार्य, प्रपत्र-3 में दर्ज किया जाएगा। 
दो स्थानों पर मतदाता सूची में दर्ज किये गये नाम के लिए, मृत तथा स्थायी रूप से स्थानांतरित मतदाताओं का विवरण प्रपत्र-4 में दर्ज किया जाएगा। उन्हांेने जन साधारण से इस विशेष अभियान में अपना पूर्ण सहयोग देने का अनुरोध किया है। 
उन्होंने जिला के सभी मतदाताओं से अनुरोध किया है कि वह आगामी लोक सभा निर्वाचन-2019 में मतदान करने के लिए समय रहते अपना व अपने परिवार के सदस्यों के नामों की मतदाता सूची में पुष्टि सुनिश्चित कर लें। उन्होंने सभी मतदाताओं से अपना नाम लोक सभा तथा विधान सभा निर्वाचन मतदाता सूची में दर्ज करवाने को कहा। 
संबंधित निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी द्वारा प्रारूप-6 नाम दर्ज करवाने के लिए, प्रारूप-7 नाम अपमार्जन के लिए, प्रारूप-8 प्रविष्टियों की शुद्धि के लिए, प्रारूप-8क मतदाताओं के नाम एक ही निर्वाचन क्षेत्र में एक स्थान से दूसरे स्थान पर स्थानांतरित करने के लिए उपलब्ध करवाए गए हैं।  
उन्होंने जिला के सभी मतदाताओं को इस अभियान में अपना पूर्ण सहयोग देने का अनुरोध किया है। जिला शिमला के सभी विधान सभा निर्वाचन क्षेत्रों की मतदाता सूचियां विभाग की इन्टरनैट वैवसाईट ीजजचरूध्ध्बमवीपउंबींसण्दपबण्पद  पर भी उपलब्ध है। उक्त वैववसाईट पर कोई भी व्यक्ति इन सूचियोें में दर्ज नामों की पुष्टि कर सकता है।
.0.
 
 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10461057

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox