Shimlaशिमला   No. 1511/2018-PUB 9th December 2018

मुख्यमंत्री ने की जोगिन्द्रनगर में एचआरटीसी डिपो और आईपीएच मण्डल की घोषणा

लड़भड़ोग में आईटीआई और मकरैड़ी में उप-तहसील खोलने की घोषणाएं
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज मण्डी ज़िला के जोगिन्द्रनगर स्थित रीतु कलामंच में एक विशाल जनसभा को सम्बोधित करते हुए जोगिन्द्रनगर में हिमाचल पथ परिवहन निगम का डिपो तथा सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मण्डल खोलने की घोषणा की। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार राज्य के प्रत्येक क्षेत्र का सन्तुलित विकास तथा हर वर्ग का कल्याण सुनिश्चित कर रही है। उन्होंने कहा कि समाज के प्रत्येक वर्ग को लाभान्वित करने के लिए राज्य में अनेक योजनाएं आरम्भ की गई हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने प्रदेश के लोगों को भ्रष्टाचारमुक्त तथा जिम्मेदार प्रशासन प्रदान किया है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार इस माह की 27 तारीख को एक वर्ष का कार्यकाल पूरा कर रही है और यह अवधि उपलब्धियों से भरी रही है। 
जय राम ठाकुर ने कहा कि सरकार का एकमात्र लक्ष्य राज्य का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि मंत्रिमण्डल की पहली ही बैठक में सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्राप्त करने के लिए आयु सीमा को बिना किसी आय सीमा के 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष करने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि अकेले इस निर्णय पर राज्य सरकार 250 करोड़ रुपये सालाना व्यय कर रही है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐतिहासिक निर्णय है क्योंकि राज्य में पिछली सरकारें अपनी पहली मंत्रिमण्डल की बैठक में राजनीति से प्रेरित निर्णय लेती रही हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जन मंच राज्य सरकार का एक अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जो प्रदेश के लोगों को उनकी शिकायतों के समाधान के लिए वरदान बनकर उभरा है। उन्होंने कहा कि राज्य के विभिन्न भागों में आयोजित किए गए जनमंच में लगभग 20 हजार शिकायतों का निपटारा किया गया है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि विपक्ष के कुछ नेता हैलीकॉप्टर का उपयोग करने पर हो-हल्ला कर रहे हैं। उन्होंने इन नेताओं को याद दिलवाया कि वह हैलीकॉप्टर का उपयोग राज्य के विकास के लिए कर रहे हैं न कि अपने निजी उपयोग के लिए, जैसा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में हुआ है।  
जय राम ठाकुर ने कहा कि हाल ही में उन्होंने केन्द्रीय रेल मंत्री के साथ पठानकोट-जोगिन्द्रनगर रेल लाईन का हवाई सर्वेक्षण किया। उन्होंने कहा कि केन्द्रीय मंत्री ने आश्वासन दिया कि इस ट्रैक को स्तरोन्नत किया जाएगा ताकि पठानकोट-जोगिन्द्रनगर के बीच यात्रा अवधि को मौजूदा नौ घण्टे से कम करके छः घण्टे किया जा सके। उन्होंने कहा कि इस रूट पर पारदर्शी छत वाली कोच भी प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार मण्डी ज़िले के बल्ह क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण के प्रयास कर रही है।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल पूरा होने पर आयोजित किए जाने वाले समारोह में बतौर मुख्यातिथि आने के आग्रह को स्वीकार कर लिया है। उन्होंने कहा कि धर्मशाला में इस माह की 27 तारीख को एक विशाल समारोह आयोजित किया जाएगा। 
मुख्यमंत्री ने अगले सत्र से माध्यमिक पाठशाला शोरू को उच्च पाठशाला तथा उच्च पाठशाला गलू को वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने लड़भड़ोल में आई.टी.आई. खोलने की घोषणा की। उन्होंने मकरेड़ी में उप तहसील खोलने तथा आयुर्वेद अस्पताल जोगिन्द्रनगर में 10 बिस्तरों की मौजूदा क्षमता को बढ़ाकर 30 बिस्तरों का करने की घोषणा की। उन्होंने गुम्मा में पशु औषधालय खोलने तथा निजी क्षेत्र के बी-फार्मा कॉलेज जोगिन्द्रनगर को अपनाने की घोषणा की। उन्होंने श्वान नसबंदी केन्द्र के लिए 15 लाख रुपये की घोषणा की। 
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने जोगिन्द्रनगर तहसील में 1.62 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित जलापूर्ति योजना शानन, द्रेहल, मकरैड़ी तथा चतरभुजा का लोकार्पण किया। यह योजना 11 गांवों के 4100 से अधिक लोगों को लाभान्वित करेगी। उन्होंने 1.44 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 12 गांवों की लगभग 3000 की आबादी को लाभान्वित करने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना धोगों, पिपली और कुठेड़ा के संवर्द्धन का भी लोकार्पण किया।  
मुख्यमंत्री ने 1.92 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली बहाव सिंचाई योजना असा-रोपा-हर और जिमजिमा कूहल तथा 76.21 लाख रुपये की लागत से आंशिक रूप से कवर बस्तियों गदूही व भौरा के लिए बनने वाली उठाऊ जलापूर्ति योजना की आधारशिला रखी।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री को अनेक सामाजिक, राजनैतिक तथा सामाजिक संगठनों ने सम्मानित किया।
सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मण्डी के लोगों के लिए यह ऐतिहासिक अवसर है कि मण्डी से पहली बार मुख्यमंत्री चुने गए हैं। उन्होंने कहा कि मण्डी ज़िले में 10 विधायकों में से नौ भाजपा के हैं और 10वां भी भाजपा से सम्बद्ध है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार ने राज्य के लिए 4751 करोड़ रुपये की सिंचाई परियोजना स्वीकृत की हैं। यह परियोजना वर्ष 2020 तक किसानों की आय को दोगुना करने में सहायक सिद्ध होगीं। उन्होंने कहा कि राज्य के निचले क्षेत्रों में बागवानी विकास के लिए प्रदेश को 1688 करोड़ रुपये की बागवानी परियोजना स्वीकृत की गई है।  
सांसद राम स्वरूप शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उदारता तथा राज्य सरकार के प्रभावी पक्ष के कारण 11 माह की इस छोटी-सी अवधि के दौरान राज्य के लिए करोड़ों रुपये की केन्द्रीय परियोजनाएं स्वीकृत की गई हैं।  
पूर्व मंत्री गुलाब सिंह ठाकुर ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम के कुशल नेतृत्व में प्रदेश प्रगति व खुशहाली के पथ पर तेजी के साथ आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि ऐसा पहली बार हुआ है जब मुख्यमंत्री द्वारा बजट में 30 नई योजनाओं की घोषणा की गई है। उन्होंने कहा कि यह योजनाएं समाज के प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए आरम्भ की गई हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा आज समर्पित जलापूर्ति योजनाएं क्षेत्र में पानी की समस्या का समाधान करने में सहायक सिद्ध होंगी। 
स्थानीय विधायक प्रकाश राणा ने अपने गृह निर्वाचन सभा क्षेत्र में मुख्यमंत्री तथा अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए कहा कि जोगिन्द्रनगर के लोगों को मुख्यमंत्री से बहुत-सी अपेक्षाएं हैं क्योंकि क्षेत्र पिछले कई वर्षों से विकास के मामले में उपक्षित रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार राज्य के चहुंमुखी व संतुलित विकास के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने क्षेत्र के लिए आधारशिलाएं रखने तथा अनेक परियोजनाओं के लोकार्पण के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद किया। उन्होंने क्षेत्र की विकासात्मक मांगों का ब्यौरा भी दिया।
ज़िला भाजपा महासचिव पंकज जमवाल ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए कहा कि जोगिन्द्रनगर क्षेत्र पिछली राज्य सरकार के कार्यकाल के दौरान उपेक्षित रहा है। 
विधायक राकेश जमवाल, जवाहर ठाकुर, इन्द्र सिंह गांधी और हीरा लाल, मिल्कफैड के अध्यक्ष निहाल चन्द शर्मा, वक्फ़ बोर्ड के अध्यक्ष राजबली, ज़िला भाजपा अध्यक्ष रणवीर सिंह, मुख्यमंत्री के ओएसडी महेन्द्र धर्माणी, मण्डी के उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे। 
 
 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10445610

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox