Shimlaशिमला   No. 691/2018-PUB 15th June 2018

धर्म और संस्कृति का संरक्षण प्रत्येक व्यक्ति की जिम्मेवारी : मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने आज मण्डी जिले के उपमण्डल जोगेन्द्रनगर के लदरोही में श्री राम कृष्ण आश्रम में महंत गोविन्द दास जी की प्रथम पुण्य तिथि पर उनकी मूर्ति का अनावरण किया।

इस अवसर पर अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि महंत गोविन्द दास जी का स्थल को विकसित कर इसके सौंदर्यीकरण तथा लोगों की सेवा में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि वह निःस्वार्थ रूप से लोगों की सेवा के लिये महंत के आभारी हैं।

उन्होंने कहा कि धर्म के प्रति कम हो रही लोगों की आस्था चिंता की बात है और अध्यात्मिक गुरूओं को धर्म व मूल्यों के प्रचार-प्रसार के लिये निःस्वार्थ भाव से आगे आना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी के इस युग में हम अपनी परम्पराओं और संस्कृति को कहीं न कहीं पीछे छोड़ रहे हैं और अपने जीवन को भौतिकतावाद के चंगुल में धकेल रहे हैं, जो कदापि सही नहीं है। उन्होंने कहा कि धर्म और संस्कृति को बचाना तथा इसे आगे बढ़ाना प्रत्येक की जिम्मेवारी है, जिससे हम आने वाली पीढ़ियों को संस्कारयुक्त विरासत दे सकेंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज में नैतिक कार्य करना, दूसरों का सम्मान करना, बुजुर्गों की सेवा करना और समर्पण भाव से अपने दायित्वों का निर्वहन करना ही धर्म है और यही बात हमें अपनी भावी पीढ़ियों को समझानी है।

श्री जय राम ठाकुर ने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओअभियान को जन-जन तक ले जाने की अपील की। उन्होंने कहा कि बेटियों की घरों व परिवारों में ही नहीं, बल्कि बेहतर समाज की परिकल्पना को साकार बनाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका है। आज बेटियां समाज के प्रत्येक क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही हैं।

सांसद श्री राम स्वरूप शर्मा, स्थानीय विधायक श्री प्रकाश राणा तथा महामण्डलेश्वर रामानंद हंस देवाचार्य ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए।

बहुद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री श्री अनिल शर्मा, पूर्व मंत्री श्री गुलाब सिंह ठाकुर, श्री रामसरण जी महाराज, श्री राम मोहन दास सहित अन्य लोग भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

.0.

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10422019

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox