Shimlaशिमला   No.632/2017-PUB 10th July 2017

मुख्यमंत्री ने किया 105.57 करोड़ की गड़ोग-घण्डल पेयजल आपूर्ति योजना का लोकार्पण

39 पंचायतों की 82 हजार की आबादी को प्रदान करेगी पेयजल सुविधा
मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्रीमती विद्या स्टोक्स के साथ आज शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र के सैंज में 105.57 करोड़ रुपये से निर्मित महत्वाकांक्षी गड़ोग-घण्डल पेयजल आपूर्ति योजना का लोकार्पण किया।
शिमला ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में राज्य की सबसे बड़ी जल आपूर्ति योजना वर्ष 2033 तक क्षेत्र की 39 पंचायतों की 778 बस्तियों की लगभग 82 हजार की आबादी को पेयजल सुविधा प्रदान करेगी। योजना प्रतिदिन 7.00 मीलियन लीटर पानी लोगों को उपलब्ध करवाएगी। 
योजना से लाभान्वित होने वाली पंचायतों में आनन्दपुर, बागी, बायचड़ी, बैंस, बठमाणा, चायली, चनोग, देवनगर, धमून, दुधाहल्टी, गलून, घणाहट्टी, घेच, हलोग, जलेल, नेहरा, नेरी, रामपुरी, शकराह, थड़ी, टूटू, मैहली, कोट, रझाणा, शामलाघाट, बलोह, ओखरू, चेबड़ी, शकरोड़ी, बसंतपुर, रियोग, घरयाणा, जूणी, मड़ोढघाट, चलाहल, थाची, कोटला, नेहरा तथा चनावग शामिल हैं। 
इस महत्वाकांक्षी योजना की आधारशिला मुख्यमंत्री ने जनवरी, 2015 में रखी थी और यह अढ़ाई वर्षों की निर्धारित समय सीमा के भीतर बन कर तैयार हुई है।
योजना के लिए सैंज नाला से मुख्य जलाशय तक पानी उठाने तथा पंचायतों को आगे इसके सुचारू वितरण के लिए मुख्यमंत्री ने दाड़गी में 9.95 करोड़ रुपये की लागत से 33केवी विद्युत उपकेन्द्र का भी लोकार्पण किया। बहुद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री श्री सुजान सिंह पठानिया भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
दाड़गी में जनसभा को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने निर्धारित समय से पूर्व इस उपलब्धि के लिए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग को बधाई देते हुए कहा कि यह योजना आने वाले समय में वरदान साबित होगी। उन्होंने कहा कि वह विकास तथा परियोजनाओं को इनके कार्यान्वयन से पहल अध्ययन करने पर विश्वास रखते हैं। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं के लिए निर्धारित समय सीमा तथा लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए यदि अधिकारी सभी 68 विधानसभा क्षेत्रों में प्रतिबद्धता के साथ कार्य करे तो इसमें कोई संदेह नही कि हिमाचल प्रदेश तेजी के साथ प्रगति के पथ पर आगे बढ़ेगा। 
मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने कभी भी विकास के मामले में क्षेत्रों के बीच किसी प्रकार का भेदभाव नहीं किया है। उन्होंने कहा कि विकास से व्यक्ति विशेष की खुशहाली सुनिश्चित होती है। 
उन्होंने ग्राम पंचायत चनावग के मचरयाणा में पशु औषधालय खोलने की घोषणा की।
राज्य युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्री विक्रमादित्य सिंह ने जनसमूह को सम्बोधित करते हुए लोगों को 24 घंटे पानी उपलब्ध करवाने वाली शिमला ग्रामीण की महत्वाकांक्षी जलापूर्ति योजना का निर्माण समय से काफी पहले पूरा करने के लिए सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग तथा यूनीपरो कम्पनी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि शिमला ग्रामीण निर्वाचन सभा क्षेत्र राज्य का सर्वाधिक विकास विकसित विधानसभा क्षेत्र बन गया है। उन्होंने कहा कि दाड़गी में औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान का नया भवन तथा वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला भवन लोगों को शीघ्र समर्पित किया जाएगा। 
उन्होंने कहा कि लोगों को विकास के नाम पर राजनीति नहीं करनी चाहिए और ऐसे लोगों से सचेत रहना चाहिए, जो गुमराह करने की कोशिश करते हैं।
जिला परिषद की अध्यक्षा धर्मिला हरनोट, शिमला ग्रामीण ब्लॉक कांग्रेस समिति अध्यक्ष चन्द्रशेखर शर्मा, महिला कांग्रेस ब्लॉक कांग्रेस समिति की अध्यक्षा अनिता शर्मा, चलाहल ग्राम पंचायत के प्रधान चिरंजी लाल, पंचायत समिति बसंतपुर के अध्यक्ष प्रदीप वर्मा, पंचायत समिति मशोबरा की अध्यक्षा मीना, हि.प्र. राज्य औद्योागक विकास निगम निदेशक मण्डल के सदस्य प्रमोद शर्मा सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति इस अवसर पर उपस्थित थे।
 
 

You Are Visitor No.हमारी वेबसाइट में कुल आगंतुकों 10406007

Nodal Officer: UC Kaundal, Dy. Director (Tech), +919816638550, uttamkaundal@gmail.com

Copyright ©Department of Information & Public Relations, Himachal Pradesh.
Best Viewed In Mozilla Firefox